सुप्रीम कोर्ट के केसों का हवाला देकर चुनाव आयोग से नीलामी की अनुमति लेगा इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट

punjabkesari.in Friday, Mar 15, 2019 - 09:35 AM (IST)

जालंधर(पुनीत): चुनाव आचार संहिता के कारण कई तरह के सरकारी कामकाज पर रोक लग जाती है जिसमें संपत्ति की नीलामी करवाना भी शामिल है, लेकिन आवश्यक कारणों के चलते आयोग के पास नीलामी की अनुमति देने का भी अधिकार है। इसी क्रम में इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट द्वारा अपनी जायदादों की नीलामी करवाने के लिए चुनाव आयोग से स्वीकृति लेने हेतु रिक्वैस्ट लैटर भेजा जा रहा है। 

इसमें बताया जा रहा है कि 170 एकड़ सूर्या एंक्लेव एक्सटैंशन स्कीम के किसानों ने जमीन की कम कीमत को लेकर इन्हांसमैंट का केस किया गया था। सुप्रीम कोर्ट तक किसान केस जीत चुके हैं जिसके चलते ट्रस्ट ने 100 करोड़ के करीब राशि अदा करनी है। ट्रस्ट के आॢथक हालात बेहद खराब हैं और राशि की अदायगी के लिए ट्रस्ट के पास फंड उपलब्ध नहीं है, इसलिए नीलामी करवा कर फंड जुटाने की योदना है। ट्रस्ट भले ही नीलामी करवाने के लिए अनुमति लेने जा रहा है, लेकिन पिछली कई बार की गई नीलामी फ्लाप शो साबित हुई है। 

पिछली बार एक भी बोली नहीं हो पाई थी और ट्रस्ट की उम्मीदों पर पानी फिर गया था। पिछली बार ट्रस्ट ने अपनी जायदादों के दाम कम कर दिए थे और इस बार भी ट्रस्ट दाम कम करके नीलामी करवाएगा। ट्रस्ट की 577 करोड़ की जायदादें पी.एन.बी. बैंक के पास गिरवी पड़ी हैं। इनमें 288 करोड़ की कीमत का गुरु गोङ्क्षबद सिंह स्टेडियम, जबकि 289 करोड़ की अन्य प्रॉपर्टी शामिल है। ट्रस्ट द्वारा पी.एन.बी. बैंक से अनुमति लेकर 289 करोड़ रुपए की जायदादों को भी नीलामी में रखा जाएगा। वहीं ट्रस्ट के चेयरमैन दीपर्वा लाकड़ा ने ट्रस्ट अधिकारियों के साथ हुई बैठक में सभी स्कीमों की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। अब ट्रस्ट अधिकारियों को अपनी स्कीमों में खाली पड़े प्लाट, नॉन कंस्ट्रक्शन चार्जिस की राशि, फाइन सहित जब्त किए जाने वाले प्लाटों की लिस्ट चेयरमैन को देनी है। बताया जा रहा है कि इस संबंध में ट्रस्ट की ई.ओ. सुरिन्द्र कुमारी ने कर्मचारियों को निर्देश जारी किए हैं, ताकि जल्द से जल्द इस काम को पूरा किया जा सके। 

कब्जे हटाने हेतु ट्रस्ट दोबारा मांगेगा पुलिस फोर्स
वहीं ट्रस्ट द्वारा लतीफपुरा व 94.97 एकड़ के कब्जे हटाने के लिए पुलिस फोर्स की दोबारा मांग की जा रही है, ताकि कार्रवाई को आगे बढ़ाया जा सके। ट्रस्ट द्वारा कई बार पुलिस फोर्स की मांग की गई थी, लेकिन विभिन्न कारणों से ट्रस्ट को फोर्स नहीं मिल पाई जिसके चलते ट्रस्ट की उम्मीदों पर पानी फिर गया। ट्रस्ट अब बिना सिक्योरिटी के कब्जे हटाने के लिए जाने को तैयार नहीं है, क्योंकि पिछली बार कब्जा लेने गई टीम पर हुए पथराव में कई लोग घायल हो गए थे। 

कैंब्रिज स्कूल को जमीन खरीदने हेतु लिखा पत्र 
50 एकड़ डिफैंस कालोनी में पड़ी इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट की 0.85 एकड़ जमीन इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट बेचना चाहता है, लेकिन उस जमीन की एंट्री का कोई रास्ता नहीं है। यह जमीन कैंब्रिज स्कूल के साथ लगती है, इसलिए स्कूल को जमीन बेचने के अलावा ट्रस्ट के पास कोई और विकल्प नहीं है। इस तिकोनी जमीन के एक तरफ रेलवे लाइन है जबकि एक तरफ रिहायशी इलाका है। बीते रोज ट्रस्ट द्वारा जमीन का निरीक्षण किया गया था और अब स्कूल से बातचीत शुरू की गई है। बताया जा रहा है कि पहले भी ट्रस्ट कैंब्रिज को जमीन खरीदने हेतु ऑफर कर चुका है लेकिन स्कूल ने रुचि नहीं दिखाई थी। 

Vatika