ट्रस्ट ने शुरू करवाई सूर्या एन्क्लेव स्कीम की इन्हांसमैंट की रि-कैल्कुलेशन

punjabkesari.in Monday, Mar 25, 2019 - 10:53 AM (IST)

जालंधर(पुनीत): इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट द्वारा 170 एकड़ सूर्या एन्क्लेव स्कीम के प्लाट होल्डरों से वसूल की जाने वाली इन्हासमैंट की रि-कैल्कुलेशन का काम शुरू करवा दिया गया। कुछ माह पहले हुई कैल्कुलेशन में ट्रस्ट ने 31,500 रुपए प्रति मरला के हिसाब से इन्हांसमैंट की दरें निर्धारित कीं. इस पर पब्लिक ने विरोध करते हुए कहा कि ट्रस्ट अपनी आमदन से इन्हांसमैंट की अदायगी करे। लोगों का कहना है कि ट्रस्ट ने इस जमीन से करोड़ों रुपए कमाए और अब इन्हांसमैंट की तलवार उनके सिर पर लटकाई जा रही है। 

रि-कैल्कुलेशन में 2003-04 में जमीन खरीदते वक्त हुए अवार्ड की राशि से लेकर अन्य खर्च को जोड़ा जा रहा है, वहीं जमीन की बिक्री से हुई आमदन का जोड़ लगाकर देखा जाएगा कि ट्रस्ट ने इस स्कीम पर कितना खर्च किया और कितनी आमदन हुई। वहीं, बेचने योग्य जमीन की भी लिस्ट तैयार करवाई जा रही है, इसे भी प्रॉफिट में रखा जाएगा। प्रॉफिट और खर्च के बाद नए रेट निकल पाएंगे। इस रि-कैल्कुलेशन के लिए ट्रस्ट कर्मचारियों को छुट्टी वाले दिन भी काम करना पड़ रहा है। ई.ओ. सुरिन्द्र कुमारी द्वारा अपनी निगरानी में काम करवाया जा रहा है। 

ट्रस्ट ने इस स्कीम के लिए किसानों की जमीन का अधिग्रहण किया, ट्रस्ट द्वारा दिए गए मुआवजे की राशि के प्रति किसानों ने विरोध जताया और कोर्ट की शरण ली। किसान हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक केस जीत गए। इसी के चलते ट्रस्ट द्वारा अब किसानों को 101.82 करोड़ रुपए इन्हांसमैंट के रूप में अदा किए जाने हैं। पिछले बार की पेशी के दौरान लगभग 5 करोड़ रुपए इन्हांसमैंट की अदायगी की गई थी।

सरकार से ट्रस्ट को नहीं मिल पाई मदद
इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट ने सरकार से इन्हांसमैंट व अन्य अदायगी के लिए 200 करोड़ से अधिक की आॢथक मदद मांगी थी लेकिन सरकार को उक्त मदद नहीं मिल पाई है, जिसके चलते ट्रस्ट की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। ट्रस्ट द्वारा जहां एक तरफ 100 करोड़ रुपए इन्हांसमैंट की राशि अदा करनी है वहीं 112 करोड़ का लोन भी बकाया है। लोकल बॉडी विभाग ने वित्त मंत्रालय को ट्रस्ट को फंड देने हेतु लिखा था लेकिन वहां से कोई जवाब आता इससे पहले ही चुनाव आचार संहिता लागू हो गई और ट्रस्ट की उम्मीदों पर पानी फिर गया। 94.97 एकड़ के प्लाट होल्डरों की कब्जा हटाने की मांगवहीं, सूर्या एन्क्लेव एक्सटैंशन वैल्फेयर सोसायटी के पदाधिकारियों ने आज यहां कम्पनी बाग में मीटिंग करके कब्जे हटाने की मांग को उठाया। प्रैसीडैंट एम.एल. सहगल, भारत भूषण खुल्लर, नरेश वालिया, श्री राय ने कहा कि 100 गज के प्लाट होल्डरों द्वारा कई बार ट्रस्ट अधिकारियों से मुलाकात करके कब्जे हटाने के बारे में कहा गया लेकिन कब्जे अभी भी कायम हैं। लोगों का कहना है कि वह अपनी जमा पूंजी प्लाट खरीदने में लगा चुके हैं और अब उनके हाथ खाली हैं।

प्लाट खरीदने के मुकाबले 92 प्रतिशत इन्हांसमैंट
इससे पहले ट्रिब्यूनल के फैसले पर 8655 रुपए प्रति मरला इन्हासमैंट ट्रस्ट द्वारा सूर्या एन्क्लेव पर लगाई गई थी, बड़ी संख्या में लोगों ने इसकी अदायगी भी कर दी। इस बार के 31,500 व पिछले 8655 रुपए मिलाकर कुल 40,155 रुपए बनते हैं, इस पर 6 प्रतिशत सैस 2409 रुपए मिलाकर कुल 42564 रुपए बनते हैं। इसके मुताबिक जिस व्यक्ति द्वारा अभी तक पुरानी इन्हांसमैंट अदा नहीं की गई है उसे 42,564 रुपए इन्हांसमैंट के अदा करने होंगे। स्कीम लांच के वक्त 4, 6 व 8 मरले के प्लाट का रेट 50,000 प्रति मरला रखा गया था और इस 42 हजार के करीब इन्हांसमैंट से उपभोक्ता को 92 प्रतिशत इन्हांसमैंट अदा करनी होगी।

swetha