ट्रस्ट पर 112 करोड़ का लोन बकाया, विजीलैंस ने 94.97 एकड़ का मौका देख खंगाल रिकार्ड

punjabkesari.in Tuesday, Apr 16, 2019 - 10:21 AM (IST)

जालंधर(पुनीत): लोकल बॉडी विभाग की विजीलैंस की टीम ने 94.97 एकड़ सूर्या एंकलेव एक्टैंशन स्कीम को लेकर मिली शिकायतों पर आज जांच को आगे बढ़ाते हुए मौका देखा व इसके उपरांत इम्प्रवूमैंट ट्रस्ट ऑफिस में रिकार्ड खंगाला। 2011 में लांच की गई उक्त स्कीम पूरी तरह से फ्लॉप शो साबित हुई है, जिसे लेकर कई प्रकार की शिकायतें लोकल बॉडी विभाग के पास पहुंची। यह शिकायतें विभाग द्वारा इंटरनल विजीलैंस को फार्वड की गई।

आज विजीलैंस अधिकारी अतूल शर्मा की अगुवाई में पहुंची टीम ने ट्रस्ट ऑफिस पहुंचकर उक्त स्कीम से संबंधित दस्तावेज खंगाले। अधिकारी फिलहाल कुछ भी कहने से इंकार कर रहे है, लेकिन बताया जा रहा है कि इस संबंध में विजीलैंस द्वारा जरूरी रिकार्ड को भी अपने कब्जे में लिया गया है। उक्त शिकायतों को लेकर आने वाले दिनों में दोषियों पर कार्रवाई हो सकती है। उक्त स्कीम के लिए ट्रस्ट ने 2011 में पी.एन.बी. से 175 करोड़ रुपए का लोन लिया था, लेकिन 8 वर्ष बीत जाने के बाद भी ट्रस्ट पर 112 करोड़ रुपए का लोन बकाया है। इसे लेकर बैंक द्वारा ट्रस्ट की 577 करोड़ रुपए की प्रापर्टी कब्जे में ली जा चुकी है। 

इसमें 288 करोड़ रुपए का गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम भी शामिल है, जिसपर बैंक द्वारा सिबॉलिक पॉजिशन ली जा चुकी है। वहीं इस स्कीम को लेकर कई तरह के कब्जों संबंधी भी कई शिकायतें हो चुकी हैं। प्लाट होल्डरों का कहना है कि उन्हें पॉजिशन लेने के लिए बार-बार ट्रस्ट के चक्कर मारने पड़ रहे हैं, लेकिन कब्जा नहीं मिल पा रहा है, लोगों ने अपनी सारी जिंदगी की कमाई इस स्कीम में लगा दी, लेकिन उनके हाथ अभी भी खाली हैं। वहीं विजीलैंस की टीम ने जांच करने के उपरांत ई.ओ. से भी मुलाकात की। बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में जल्द ही ट्रस्ट की टीम दोबारा दबिश दे सकती है। 

Vatika