इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट जल्द करेगा लतीफपुरा के अवैध कब्जों पर कार्रवाई

punjabkesari.in Wednesday, Jan 15, 2020 - 02:20 PM (IST)

जालंधर(चोपड़ा): आर्थिक बदहाली से गुजर रहा इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट अब अपनी जमीनों पर कब्जे छुड़ाने को लेकर फिर से सक्रिय हो गया है। ट्रस्ट जल्द ही मॉडल टाऊन के समीप लतीफपुरा की जमीन पर हुए अवैध कब्जों पर बड़ी कार्रवाई कर वहां के कब्जों को हटाएगा। करीब 75 करोड़ रुपए की जमीन पर कब्जे के लिए ट्रस्ट ने तैयारी शुरू कर दी है। चर्चाएं हैं कि मुख्यमंत्री कार्यालय से भी कब्जों को हटाने के लिए जिला प्रशासन को एक पत्र आया है। 

इस संदर्भ में चेयरमैन दलजीत सिंह आहलूवालिया का कहना है कि लतीफपुरा की बेशकीमती करीब 1 एकड़ जमीन पर लोग अवैध कब्जे किए हुए हैं। जिन्हें हटाने की पहले भी कार्रवाई की गई थी परंतु किसी कारण इसे बीच में रोकना पड़ा था परंतु अब ट्रस्ट जिला व पुलिस प्रशासन के सहयोग से कब्जों पर ठोस कार्रवाई करेगा। कार्रवाई को लेकर विगत कल प्रशासकीय कॉम्पलैक्स में डिप्टी कमिश्नर, पुलिस कमिश्नर व अधिकारियों के साथ मीटिंग रखी गई थी जिसमें लतीफपुरा के कब्जों बाबत रणनीति बनाई जानी थी परंतु किसी कारण मीटिंग को मुल्तवी करना पड़ा है। अब जल्द ही दोबारा मीटिंग करेंगे और प्रशासन के सहयोग से कब्जों को खाली करवाया जाएगा। 

धोबी घाट की जमीन भी इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट के टार्गेट पर
इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट लतीफपुरा के साथ-साथ धोबी घाट की जमीन को भी खाली करवाने का प्लान बना रहा है। जिक्रयोग्य है कि इस बेशकीमती जमीन की पैमाइश का काम पिछले दिनों ट्रस्ट के अधिकारियों ने पूरा कर लिया है। जमीन से संबंधित केस का फैसला भी ट्रस्ट के पक्ष में आ चुका है। ट्रस्ट चेयरमैन इस जमीन पर शॉप-कम-फ्लैट स्कीम बनाकर बेचना चाहते हैं ताकि ट्रस्ट के सिर चढ़े कर्जे से छुटकारा पाया जा सके। ट्रस्ट के पैमाइश करने की कार्रवाई के दौरान धोबी घाट पर काबिज लोग चेयरमैन दलजीत सिंह आहलूवालिया से मिले थे और जमीन पर अपना हक जताया था।  

इस दौरान चेयरमैन ने उन्हें जमीन से संबंधित दस्तावेज दिखाने को कहा था और एक कमेटी बनाकर ट्रस्ट के साथ बैठकर बातचीत करने का सुझाव भी दिया था परंतु करीब 4 महीनों से ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी धोबी घाट के काबिज लोग न तो आज तक कोई दस्तेवाजी प्रमाण पेश कर पाए और न ही मामले को लेकर कोई कमेटी गठित कर सके। ट्रस्ट चेयरमैन का दावा है कि उक्त जमीन से संबंधित कोई कागजात काबिज लोगों के पास नहीं है, वह तो केवल टाइम निकाल रहे हैं। 

पंजाब सरकार से कोई पत्र नहीं मिला, ट्रस्ट जब मांगेगा प्रशासन देगा पूरा सहयोग : डी.सी.
इस संदर्भ में डिप्टी कमिश्नर वरिन्द्र कुमार शर्मा ने कहा कि लतीफपुरा के कब्जों को खाली करवाने को लेकर पंजाब सरकार का कोई पत्र उन्हें नहीं मिला है। इस संदर्भ में अभी कोई मीटिंग कॉल नहीं की गई है परंतु इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट जब डिमांड करेगा तब जिला व पुलिस प्रशासन उनके साथ मीटिंग भी करेगा और कब्जे हाटने को लेकर पुलिस फोर्स भी उपलब्ध करवाई जाएगी। 

Edited By

Sunita sarangal