जालंधर में आयकर विभाग ने ज्यूलरों और रबड़ इंडस्ट्री का किया सर्वे

punjabkesari.in Wednesday, Oct 10, 2018 - 09:03 AM (IST)

जालंधर(स.ह., मृदुल): आयकर विभाग की टीमों ने आज शहर में बड़े ज्यूलर्स और एक रबड़ इंडस्ट्री का सर्वे किया। पिं्र. कमिश्रर डा. सिम्मी गुप्ता के निर्देशों पर एडिशनल कमिश्रर बलविन्द्र कौर, जिनके पास रेंज-1 और रेंज-3 का कार्यभार है, ने इस कार्रवाई का नेतृत्व किया।

विभागीय टीमों ने जी.टी. रोड पर स्थित जालंधर ज्यूलर्स और कलकत्ता ज्यूलर्स के मालिक अश्विनी चड्ढा के परिसरों तथा लैदर काम्पलैक्स स्थित वी. जुल्का रबड़ इंडस्ट्री का सर्वे किया। सर्वे टीम कलां बाजार स्थित राकेश ज्यूलर्स तथा सीलमौड़ ज्यूलर्स के परिसरों में भी गई। सर्वे दोपहर को शुरू हुआ और देर रात तक विभागीय अधिकारी इन परिसरों में दस्तावेजों की छानबीन में लगे हुए थे। इसी कार्रवाई के तहत एक ग्रुप द्वारा मॉडल टाऊन में होटल में हुए निवेश की भी जांच की गई।

सर्वे दौरान सामने आई अनियमितताओं या सरैंडर हुई राशि बारे आयकर विभाग के अधिकारियों ने कुछ भी बताने से इंकार कर दिया और कहा कि जांच पूरी होने के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा। आयकर विभाग द्वारा आने वाले समय में कई और परिसरों में ऐसे सर्वे किए जा सकते हैं। हालांकि कलां बाजार में स्थित सीलमौड़ और राकेश ज्यूलर्स के बारे व्यापारियों ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि उक्त ज्यूलर्स लुधियाना से बिना टैंच (सुनारों की अपनी भाषा) लगाए और बिना बिल के हर तीसरे दिन बैंक से 32 लाख रुपए की सोने की ईंटें मंगवाते थे, जिसे वे आगे बिना बिल के बेचते थे, जिससे व्यापारी काफी परेशान थे। इसी के चलते आयकर विभाग ने इस काले व्यापारी की सूचना मिलने पर तुरंत रेड किया। 

सर्राफा एसोसिएशन के प्रधान हैं नरेश मल्होत्रा
आयकर विभाग की ओर से जब राकेश ज्यूलर्स व उसके साथ स्थित सीलमौड़ ज्यूलर्स पर रेड शुरू किया गया तो पता चला कि इन दोनों शोरूम का मालिक सर्राफा एसोसिएशन का प्रधान नरेश मल्होत्रा है, जोकि कथित तौर पर काफी देर से बिना बिल के काम कर रहा है।

swetha