स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम का हवाला देकर इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट ने रुकवाई स्टेडियम की सीलिंग

punjabkesari.in Saturday, Jul 14, 2018 - 10:46 AM (IST)

जालंधर (पुनीत डोगरा): 110 करोड़ रुपए का लोन चुका पाने में असमर्थ साबित हो रहे इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट के गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम को पी.एन.बी ने आज सील करना था लेकिन ट्रस्ट ने स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम का हवाला देकर सीलिंग को फिलहाल रुकवा दिया है। इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट ने 2011 में 94.97 एकड़ सूर्या एन्क्लेव एक्सटैंशन स्कीम हेतु पंजाब नैशनल बैंक की जी.टी. रोड शाखा से 175 करोड़ रुपए का लोन लिया था, जिसे ट्रस्ट चुका नहीं पाया और अभी भी ट्रस्ट पर 110 करोड़ का लोन बकाया है। ट्रस्ट का अकाऊंट 31 मार्च को एन.पी.ए. (नॉन-परफॉॄमग एसैट्स) हो चुका है जिसके चलते बैंक ने ट्रस्ट की राशि को कब्जे में लेने का फैसला लिया। बैंक अधिकारियों का कहना है कि एक्ट-2002 की धारा 13 (2) के तहत वह कानून ट्रस्ट की प्रापर्टी को कब्जे में लेने का अधिकार रखते हैं। 

ट्रस्ट की कई प्रापर्टी बैंक के पास गिरवी हैं जिनमें सबसे अहम प्रापर्टी गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम है, जिसकी बैंक के हिसाब से वैल्यू 288 करोड़ रुपए लगाई गई है। ट्रस्ट इस साइट को कब्जे में लेकर सील लगाने ही वाला था कि ट्रस्ट ने बैंक को पत्र लिखकर सील न लगाने की गुहार लगाई। ट्रस्ट की पत्र संख्या 1252 में बैंक को लिखा गया है कि 15 अगस्त को गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम में जिला स्तरीय कार्यक्रम करवाया जाता है, इसलिए बैंक कार्रवाई को रोक दे। ट्रस्ट जल्द ही प्रापर्टी सेल करके बैंक का कर्ज अदा करेगा। वहीं इस सीलिंग को रोकने में सुरक्षा बलों के जवानों का भी ट्रस्ट को सहयोग रहा। इसका कारण यह है कि सुरक्षा बल के जवानों पिछले लंबे अरसे से स्टेडियम में अपना कैंप बनाए बैठे हैं। 

60 लाख ऊंट के मुंह में जीरा
ट्रस्ट ने अपने पत्र के साथ 60 लाख रुपए का आई.सी.आई.सी.आई. बैंक का एक चैक भी भेजा है। पी.एन.बी. को भेजे गए इस चैक के बारे पत्र में जिक्र करते हुए कहा गया कि ट्रस्ट अपने 110 करोड़ के लोन के बदले 60 लाख रुपए भेज रहा है जो ऊंट के मुंह में जीरे के समान है। ट्रस्ट द्वारा मार्च में अकाऊंट के एन.पी.ए. होने के बाद अब इतने माह के बाद मात्र 60 लाख रुपए देने से बैंक को कोई बड़ी राहत नहीं मिली है। बैंक का कहना है कि ट्रस्ट की अन्य प्रापर्टी को सील करने संबंधी विचार किया जा रहा है। 

फ्लॉप स्कीम ने ट्रस्ट की उम्मीदों पर फेरा पानी 
94.97 एकड़ सूर्या एन्क्लेव एक्सटैंशन स्कीम ने ट्रस्ट की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। इस योजना के सफल न होने के कारण लोगों का ट्रस्ट के प्रति रुझान बेहद कम हो गया है। लोग ट्रस्ट की प्रापर्टी खरीदने को महत्व नहीं दे रहे, जिसके चलते ट्रस्ट की नीलामी भी फ्लॉप हो रही है। अब यह देखना होगा कि ट्रस्ट वित्तीय हालत से निपटने के लिए क्या कदम उठाता है? 

Vatika