पैट्रोल पम्प अलॉटमैंट को लेकर भारत पैट्रोलियम के अधिकारियों पर उंगली उठने लगी

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2019 - 08:33 AM (IST)

जालंधर(खुराना): वैसे तो पैट्रोल पम्प अलॉट करने का कार्य कई विभागों की मुश्किल भरी प्रक्रिया से गुजरता है परंतु फिर भी इस मामले में कई सरकारी विभाग राजनीतिक या अन्य तरह के प्रैशर के चलते मैनेज हो जाते हैं, जिस कारण पूरी प्रक्रिया पर उंगली उठना स्वाभाविक हो जाता है। जालंधर की बात करें तो पिछले समय दौरान शहर में कई ऐसे पैट्रोल पम्प अलॉट हुए, जो कई नियमों को पूरा नहीं करते थे परंतु फिर भी वे पम्प आज धड़ल्ले से चल रहे हैं। कई पैट्रोल पम्प सिर्फ दोपहिया या छोटे वाहनों के लिए मंजूरशुदा हैं परंतु वहां से भी बड़े वाहनों को सरेआम पैट्रोल-डीजल डाला जा रहा है। पैट्रोल पम्प को अलॉट करने की बात करें तो इस बाबत प्रक्रिया की शुरूआत संबंधित तेल कम्पनी द्वारा विज्ञापन निकालने के बाद चुनी गई कम्पनी को एल.ओ.आई. अलॉट करने से होती है। 

संबंधित तेल कम्पनी की टैक्नीकल टीम पम्प अलॉटमैंट वाली प्रस्तावित साइट पर जाकर कई तरह की जांच करती है जिसमें नैशनल हाईवे के नियमों, डिवाइडर पर कट की दूरी तथा कई अन्य नियम होते हैं। कुछ समय पहले भारत पैट्रोलियम कम्पनी ने जालंधर में खुरला किंगरा क्षेत्र में पैट्रोल पम्प साइट हेतु आए आवेदन को स्वीकार करते हुए वहां टैक्नीकल टीम को भेजा था। पता चला है कि टैक्नीकल टीम की मंजूरी के बाद पैट्रोल पम्प अलॉट करने की अगली प्रक्रिया शुरू हो गई है और संभवत: अब फाइल नैशनल हाईवे डिपार्टमैंट के पास गई है।

इस मामले में भारत पैट्रोलियम कम्पनी के अधिकारियों की एक शिकायत नैशनल हाईवे विभाग तथा पैट्रोलियम मंत्रालय आदि को भेजी गई है जिसमें शिकायतकत्र्ता ने लिखा है कि अलॉट होने जा रहे पैट्रोल पम्प की प्रस्तावित साइट से डिवाइडर के कट की दूरी 67 मीटर है जो नियमानुसार 100 मीटर होनी चाहिए। इस मामले में तेल कम्पनी की टैक्नीकल टीम ने अपनी जांच रिपोर्ट में क्या लिखा है इसका तो पता नहीं चल पाया परंतु आने वाले समय में यह शिकायत टैक्नीकल कमेटी के लिए भी विवाद का कारण बन सकती है। पता चला है कि शिकायतकत्र्ता ने मामले में आर.टी.आई. दाखिल कर दी है जिसमें भारत पैट्रोलियम से जवाब मांगा गया है कि खुरला किंगरा में खुलने जा रहे नए पैट्रोल पम्प की साइट से डिवाइडर के कटों की वास्तविक दूरी कितनी है और नियम क्या कहते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News