कोरोना वायरस के कारण इंडियन टूरिस्ट विदेशी एयरपोर्टों पर फंसे

punjabkesari.in Tuesday, Mar 24, 2020 - 08:52 AM (IST)

जालंधर (शैली): विश्व के 170 से अधिक देशों में कोरोना वायरस दस्तक दे चुका है जिसकी वजह से कई देश कोरोना के चलते कदम उठाते हुए सभी फ्लाइट बंद कर दी है। सोमवार को ही संयुक्त अरब अमीरात ने भी घोषणा की कि वह कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अपने यहां सभी यात्री विमानन सेवाएं 2 सप्ताह के लिए निलंबित कर रहा है।

इसमें वहां से होकर आने-जाने वाली दूसरे देशों की उड़ानें भी शामिल होंगी। कारोना वायरस के कारण कई इंडियन टूरिस्ट विभिन्न देशों के एयरपोर्टों पर फंसे बैठे हैं और वतन लौटने को प्रयास करते हुए भारत सरकार से गुहार लगा रहे हैं लेकिन उन्हें 31 मार्च तक कोई फ्लाइट मिलने की संभावना नहीं बन रही है। मलेशिया एयरपोर्ट पर करीब 300 के लगभग भारतीय वतन वापसी के लिए तैयार बैठे हैं जिनमें पंजाब के भी कई नागरिक शामिल हैं। जालंधर निवासी पंजाबी सिंगर आर. जोत सिंह व अमरजीत सिंह ने बताया कि वह 15 से 25 मार्च तक अपनी शूटिंग के लिए मलेशिया आए थे लेकिन एकदम से कोरोना वायरस के कारण उन्होंने 20 मार्च को वापसी के लिए टिकट ले ली लेकिन फ्लाइटें बंद होने के कारण वे एयरपोर्ट पर ही वतन वापसी के लिए फ्लाइट शुरू होने के इंतजार कर रहे हैं। 

उन्होंने बताया कि जैसे-जैसे दिन बढ़ते जा रहे हैं वैसे-वैसे एयरपोर्ट पर वतन वापसी के लिए भारतीय नागरिकों की भीड़ बढ़ती जा रही है व अब 300से ज्यादा भारतीय नागरिक मलेशिया एयरपोर्ट पर बैठे हैं और उनके पास कोरोना वायरस के निपटने का भी पूर्ण प्रबंध नहीं है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार किसी भी जगह पर 5 व्यक्तियों से ज्यादा भीड़ नहीं होनी चाहिए लेकिन एयरपोर्ट पर 300 के करीब भारतीय नागरिक साथ बैठे हैं। उन्होंने भारतीय दूतावास से कई दफा अपील की लेकिन उन्हें यही जवाब मिल रहा है कि सभी को आगामी आदेशों तक कोई सुविधा प्रदान नहीं की जा सकती है। वहीं, कोरोना वायरस के देश में अभी तक 430 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं जिसमें से 9 की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से आए हैं। इसके अलावा दिल्ली, राजस्थान, बिहार, पंजाब, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, झारखंड सहित कई राज्यों ने कोरोना के खतरे को देखते हुए 31 मार्च तक लॉकडाऊन करने का फैसला किया है।

Vatika