स्व. इंदिरा गांधी के नाम पर बनी कालोनी गंदे पानी में डूबी

punjabkesari.in Friday, Jan 17, 2020 - 09:40 AM (IST)

जालंधर(खुराना): पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी, जिन्हें पूरा विश्व आयरन लेडी के नाम से आज भी जानता है, के नाम पर जालंधर में कई साल पहले इंदिरा कालोनी बसाई गई थी, जहां अत्यंत जरूरतमंद वर्ग के लोगों ने अपने आशियाने बनाए और आज भी इस कालोनी में सैंकड़ों परिवार गुजर-बसर कर रहे हैं परंतु यह कालोनी सदैव सरकारों की उपेक्षा का शिकार रही है। इन दिनों यह कालोनी सीवरेज के गंदे पानी में डूबी हुई है और कालोनी के दर्जनों घरों तक जाने के लिए कोई रास्ता नहीं बचा है। हर घर के आगे सीवरेज का गंदा पानी खड़ा है और कालोनी की सभी गलियों में बाढ़ जैसा दृश्य है। इस स्थिति से परेशान होकर इंदिरा कालोनी निवासियों ने आज पहले कालोनी में और बाद में निगम के जोन कार्यालय जाकर धरना लगाया और कांग्रेस सरकार का खूब स्यापा किया।

कालोनी निवासियों भूपिन्द्र पाल, संतोष, फिरोज, रमेश, बग्गा, सुक्खो, लक्खो, राकेश, रमेश, प्रकाश व सीमा देवी इत्यादि ने बताया कि गलियों में गंदा पानी खड़े हुए महीने से ज्यादा हो गया है परंतु सत्तापक्ष का कोई नेता या निगम का कोई अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहा। वोटें लेने के लिए तो सब इस कालोनी का रुख कर लेते हैं परंतु सत्ता में आते ही लोगों की समस्याओं को भूल जाते हैं। प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व वार्ड नं. 1 की पार्षद डा. तमनरीत कौर के पति गुरप्रीत सिंह रंधावा ने किया। इस दौरान उनके साथ भाजपा पार्षद सुशील शर्मा भी थे।

इंदिरा कालोनी में दर्जनों लोग बीमार
पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर बनी इंदिरा कालोनी जहां नगर निगम की घोर उपेक्षा का शिकार है वहीं इन दिनों इंदिरा कालोनी में दर्जनों लोग बीमार पड़े हुए हैं, जिनकी ओर स्वास्थ्य विभाग भी आंखें मूंदे हुए है। यहां लोगों को चर्म रोग, पेचीश, आंत्रशोथ, पीलिया, वायरल बुखार, डायरिया तथा संक्रमण जैसे रोगों ने जकड़ रखा है जो स्थानीय डाक्टरों से उपचार करवा रहे हैं। इतना सब होने के बावजूद कालोनी की उपेक्षा समझ से परे है। इसके अलावा वार्ड में लोगों को पीने के पानी की भी भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है। सीवरेज जाम के कारण घरों की टूटियों में भी गंदा पानी आ रहा है परंतु निगम को कोई परवाह नहीं है।

Edited By

Sunita sarangal