पैट्रोल व डीजल की कीमतें कम होने से उद्योग जगत को राहत

punjabkesari.in Tuesday, Feb 19, 2019 - 08:38 AM (IST)

जालंधर(धवन): पंजाब सरकार द्वारा आज विधानसभा में पेश किए गए राज्य के बजट के बाद उद्योग जगत ने भी राहत की सांस ली है क्योंकि पैट्रोल व डीजल की कीमतें कम होने का असर सर्वव्यापक होगा। बजट में पैट्रोल के दाम मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह की सरकार ने 5 रुपए प्रति लीटर तथा डीजल के दाम 1 रुपए प्रति लीटर घटाने का निर्णय लिया है। इस संबंध में कई युवा उद्यमियों से बातचीत की गई जिन्होंने इस फैसले को सराहा है। 

कृषि व उद्योगों के बीच संतुलन बनाया : ज्योति प्रकाश 
उद्यमी ज्योति प्रकाश ने कहा है कि राज्य सरकार के बजट में उद्योगों व कृषि क्षेत्र के बीच सरकार ने संतुलन बनाने का जो प्रयास किया है वह बेहतर है। दोनों क्षेत्रों के लिए धनराशि छोड़ी गई है। सरकार ने स्वास्थ्य व शिक्षा की तरफ फिर से फोकस किया है। पैट्रोल की कीमतें 5 रुपए प्रति लीटर घटा दी गई हैं जबकि डीजल की कीमत 1 रुपया प्रति लीटर घटाई गई है। डीजल की कीमत में 2 रुपए प्रति लीटर और कमी कर दी जाए तो इससे उद्योगों का बोझ काफी हल्का हो जाएगा जो पहले ही मंदी के दौर से गुजर रहे हैं। 

मालभाड़ा भी हो कम : निपुण जैन  
युवा निर्यातक व उद्यमी निपुण जैन ने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा पैट्रोल व डीजल के दामों को कम करने के बाद अब ट्रांसपोर्टरों को मालभाड़ा भी कम करना चाहिए क्योंकि उन्हें अब सस्ता डीजल उपलब्ध होगा। पिछले कुछ समय में अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें गिरने से डीजल के दाम कम चल रहे हैं परन्तु मालभाड़े में कमी नहीं हुई है। अब अगर ट्रांसपोर्टर मालभाड़ा को कम करते हैं तो उस स्थिति में उद्योग जगत को काफी राहत मिल जाएगी। 

पैट्रोलियम उत्पाद सस्ते होने का आम जनता को लाभ : सतीश जैन 
युवा होटलियर सतीश जैन ने कहा है कि पैट्रोलियम उत्पाद सस्ते होने से आम जनता को तो लाभ मिलेगा ही, साथ ही उद्योगों व होटलों में काम करने वाले श्रमिकों को भी इसका काफी फायदा मिलेगा। उन्हें अब सस्ता पैट्रोल मिलेगा। सरकार डीजल की कीमतों को एक रुपया और कम कर दे तो इसका और लाभ औद्योगिक इकाइयों को मिल जाएगा। 

बिजली सबसिडी के लिए पैसा रखना उचित : संदीप जैन 
युवा उद्यमी संदीप जैन ने कहा है कि उद्योगों के लिए बिजली सबसिडी का पैसा रखना बजट में एक सही दिशा में उठाया गया कदम है। उद्योगों को अब 5 रुपए प्रति यूनिट बिजली राज्य में मिलेगी। इसके लिए बजट में 1513 करोड़ की राशि पहले ही रखकर सरकार ने एक बेहतर कदम उठाया है क्योंकि अब पावर कार्पोरेशन को सस्ती बिजली अनिवार्य तौर पर उद्योगों को देनी ही पड़ेगी। बजट प्रावधान पहले कर लेना उचित है। 

संतुलित बजट : विवेक गुप्ता
अलास्का ग्रुप से संबंध रखते युवा उद्यमी विवेक गुप्ता ने कहा है कि राज्य सरकार ने एक संतुलित बजट पेश किया है। सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें कोई टैक्स नहीं लगाया गया है तथा दूसरा इसमें सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। शहरी क्षेत्रों में आधारभूत ढांचा विकसित करने के लिए पिछले साल की तुलना में 19 प्रतिशत अधिक राशि रखी गई है। इसी तरह से शिक्षा के लिए 9.75 प्रतिशत की राशि इस बजट में पिछले साल की तुलना में बढ़ा दी गई है। 

swetha