शहर को प्रदूषण मुक्त करने की पहल :प्लास्टिक के लिफाफे पकडऩे खुद निगम कमिश्नर फील्ड में उतरे

punjabkesari.in Monday, Jun 24, 2019 - 08:58 AM (IST)

जालंधर(खुराना): पंजाब सरकार ने कई साल पहले राज्य में प्लास्टिक के सभी तरह के लिफाफों पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया था परंतु सरकारी विभागों में व्याप्त लापरवाही तथा लचर सिस्टम के चलते इस प्रतिबंध को सख्ती से लागू नहीं किया जा सका।अब शहर को प्रदूषण मुक्त करने की पहल के तहत निगम कमिश्रर दीपर्व लाकड़ा ने गत दिनों हैल्थ ऑफिसर डा. श्रीकृष्ण शर्मा व डिप्टी मेयर बंटी के साथ तमिलनाडु के शहर वैल्लोर का दौरा किया था, जिस दौरान उन्होंने देखा कि किस प्रकार वैल्लोर के निगम कमिश्रर ने शहर को न केवल कूड़ामुक्त बना दिया बल्कि वहां प्लास्टिक पर भी पूर्ण प्रतिबंध सख्ती से लागू किया जा रहा है। इससे प्रेरणा लेकर निगम कमिश्रर दीपर्व लाकड़ा ने जालंधर शहर को भी कूड़ा मुक्त करने का अभियान शुरू किया है। 

स्टाफ तथा साधनों की कमी के चलते श्री लाकड़ा इस अभियान में कितना सफल हो पाते हैं, यह तो आने वाला समय ही बताएगा परंतु जिस प्रकार वह रोज सुबह-सवेरे वार्डों में जाकर लोगों को कूड़े की सैग्रीगेशनव साफ-सफाई प्रति जागरूक कर रहे हैं, से लगता है कि इस अभियान का कोई न कोई असर शहर पर जरूर होगा। इसके साथ ही उन्होंने शहर में प्लास्टिक पर सख्ती बरतने की कमान भी अपने हाथ में ले ली है। 
आज श्री लाकड़ा ने सुबह 5.30 बजे फील्ड में उतरकर सबसे पहले होटल डॉल्फिन के सामने पुरानी सब्जी मंडी क्षेत्र में छापेमारी की, जिस दौरान उन्होंने देखा कि करीबन हर दुकानदार धड़ल्ले से प्लास्टिक के लिफाफों में सामान बेच रहा है। नौहरियां बाजार के एक कॉर्नर पर स्थित दूध-दही व बर्फी बेचने वाला दुकानदार भी बेखौफ होकर प्लास्टिक के लिफाफे बेच रहा था।  इस अवसर पर निगम कमिश्रर ने दुकानदारों को समझाया तथा हैल्थ ऑफिसर डा. श्रीकृष्ण शर्मा व तहबाजारी सुपरिंटैंडैंट मनदीप सिंह को सभी लिफाफे जब्त करने को कहा। इसके बाद इस टीम ने अर्बन एस्टेट फेज-2 मार्कीट के निकट लगती अपनी मंडी में छापेमारी की जहां भी दुकानदार द्वारा हर सामान प्लास्टिक के लिफाफे में दिए जा रहे थे।  यहां से भी लिफाफे जब्त किए गए। निगम ने कुल 2 क्विंटल प्रतिबंधित लिफाफे जब्त किए।

वूवन व बनियान जैसे लिफाफे भी नहीं चलेंगे
प्लास्टिक पर प्रतिबंध को देखते हुए कुछ फैक्टरी मालिकों तथा कारोबारियों ने उनके स्थान पर वूवन तथा बनियान जैसे लिफाफे बेचने शुरू कर रखे हैं परंतु निगम कमिश्रर ने साफ किया कि इन लिफाफों में भी प्लास्टिक की मात्रा है, इसलिए ये लिफाफे भी मान्य नहीं हैं। आज जब्त हुए लिफाफों में वूवन तथा बनियान जैसे लिफाफे भी शामिल थे।कूड़ा ढोने वाली ट्रालियों की फिर हुई चैकिंग

नगर निगम ने सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए 21 ट्रालियां किराए पर ले रखी हैं जिन्होंने 5 महीनों तक शहर में काम करके निगम से करीब 90 लाख रुपए किराया लेना है। कुछ माह पहले निगम कमिश्रर ने इन ट्रालियों की चैकिंग की थी। इस दौरान पाया गया था कि 21 में से 10 ट्रालियां गायब थीं।  निगम कमिश्रर ने फील्ड में खुद उतरकर इन ट्रालियों की चैकिंग की, जिस दौरान 4 ट्रालियां अपने रूट से गायब पाई गईं। ठेकेदार ने निगमाधिकारियों को तरह-तरह के बहाने लगाए परंतु निगम कमिश्रर ने जुर्माना लगाने के आदेश दिए हैं।

swetha