श्री रामनवमी उत्सव कमेटी की 8वीं बैठक मिलाप भवन में सम्पन्न

punjabkesari.in Sunday, Mar 18, 2018 - 09:23 AM (IST)

जालंधर (पांडे मोहन दास): श्री रामनवमी उत्सव कमेटी द्वारा श्री विजय चोपड़ा की अध्यक्षता में 25 मार्च को श्री राम चौक से मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के प्रकटोत्सव पर शोभायात्रा निकाली जा रही है। शोभायात्रा को लेकर नगर निवासियों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। शोभायात्रा में शामिल होने के लिए नगर निवासियों को निमंत्रण देने के उद्देश्य से कमेटी की 8वीं बैठक हिन्दी मिलाप भवन में विशाल सूरी के सहयोग से सम्पन्न हुई। पंजाब केसरी ग्रुप के निदेशक श्री अभिजय चोपड़ा की अध्यक्षता में सम्पन्न बैठक में कमेटी के महासचिव अवनीश अरोड़ा ने बैठक में आए राम भक्तों का स्वागत किया।

हनुमान चालीसा पाठ से बैठक का हुआ शुभारम्भ 
बैठक का शुभारम्भ योग गुरु वीरेन्द्र शर्मा ने श्री हनुमान चालीसा पाठ से किया। इस मौके पर हाल में बैठे सैंकड़ों राम भक्तों ने ताली वादन करके प्रभु सिमरन में साथ निभाया। इस मौके पर बृजमोहन शर्मा ने भी भजन सुनाकर भक्तों को आत्मविभोर कर दिया।

हमने श्री विजय चोपड़ा तथा स्व. यश जी से जोडऩा सीखा है: वीरेन्द्र शर्मा 
अपने सम्बोधन में वीरेन्द्र शर्मा ने बैठक में उपस्थित श्री रामनवमी उत्सव कमेटी के प्रधान श्री विजय चोपड़ा जी के पौत्र श्री अभिजय चोपड़ा तथा उक्त कमेटी के संस्थापक स्व. यश जी के पौत्र विशाल सूरी का स्वागत करते हुए कहा कि हम लोग भगवान श्री राम जी की नवमी का उत्सव मनाने के लिए तैयारियां कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम लोग रामनवमी उत्सव मनाते हैं जो राम प्रकट के दिन मनाया जाता है।

उन्होंने कहा कि इस मिलाप भवन में मेरा बचपन बीता है। पुरानी यादों को ताजा करते हुए उन्होंने कहा कि वह समय था जब लोग एक-दूसरे को आपस में जोड़ते थे। मनमोहन कालिया तथा श्री यश ने एक-दूसरे के सामने कई चुनाव लड़े लेकिन रामनवमी के दिनों में दोनों एक साथ रामनवमी की बैठकों में शामिल होते थे तथा साथ-साथ शोभायात्रा में भी एक साथ चलते थे। विचार-विमर्श हुआ करता था। फर्क सिर्फ इतना था कि लोगों की पगडिय़ों का रंग थोड़ा-सा अलग होता था, पहचान अलग-अलग होती थी। सभी राजनीतिक पार्टियों के नेता तथा लोग अलग-अलग होने के बावजूद एक साथ मिलकर शोभायात्रा में चलते थे लेकिन कभी किसी ने यह नहीं कहा था कि हम शोभायात्रा अलग दिन निकाल लेंगे, शोभायात्रा अलग स्थान से चलेगी, शोभायात्रा समापन की आरती मिलाप के प्रांगण में क्यों होती है। कभी किसी व्यक्ति ने किन्तु-परन्तु नहीं किया था क्योंकि लोग धर्म और आपस में जुडऩे में विश्वास रखते थे।

उन्होंने कहा कि समय बदला है लेकिन आज तोडऩे वाले  विभिन्न तरह की कुसोच से लोगों को तोडऩे का प्रयास कर रहे हैं परंतु हम लोग खुशकिस्मत हैं कि हमने श्री यश तथा श्री विजय चोपड़ा जी से जोडऩा सीखा है। हम लोग अभी भी आपस में जोडऩे का प्रयास कर रहे हैं। हम किसी के विरोध में गलत बोलने का प्रयास नहीं करते। उन्होंने बैठक में आए राम भक्तों का मिलाप परिवार की ओर से धन्यवाद किया।  

Punjab Kesari