हर थाने को दिए जाएंगे 35 से 40 हाई क्वालिटी CCTV कैमरे; सैटेलाइट से होंगे संचालित

punjabkesari.in Saturday, Jun 23, 2018 - 09:38 AM (IST)

जालंधर (वरुण): आने वाले समय में अपराधियों व पुलिस के बीच लुका-छिपी का खेल खत्म होने जा रहा है। हाल में स्मार्ट सिटी के अधीन शहर में 1200 हाई क्वालिटी सी.सी.टी.वी. कैमरे लगने का प्रोजैक्ट पास होने के बाद जालंधर पुलिस ने अपने लैवल पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। अभी तक यह प्लान हुआ है कि 1200 कैमरों में से 35 से 40 सी.सी.टी.वी. कैमरे जालंधर कमिश्ररेट पुलिस के 14 थानों में बांटे जाएं। इनके प्वाइंट्स एस.एच.ओ. तय कर सकते हैं, जिसके बाद सी.पी. उन पर मोहर लगाएंगे।

सभी कैमरे सैटेलाइट से चलेंगे।थाना प्रभारियों को जल्द ही आदेश होने जा रहे हैं कि वे अपने-अपने इलाके में होने वाली स्नैचिंग, चोरियों, लड़ाई-झगड़े या फिर अन्य वारदातों के स्थलों के प्वाइंट्स तैयार करें। जिन जगहों पर वारदातों का ज्यादा ग्राफ होगा, वहां सी.सी.टी.वी. कैमरे फिट कर दिए जाएंगे। इसके अलावा जालंधर पुलिस सुरक्षा के मद्देनजर शहर के सभी एंट्री प्वाइंट्स पर फोकस कर रही है। सूत्रों के अनुसार अभी तक  पी.ए.पी. चौक पर पांच कैमरे फिट करने की बात तय हुई है। इसी तरह अन्य एंट्री प्वाइंट्स पर भी जरूरत के हिसाब से सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए जाएंगे। सिटी व कैंट रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड मेें पहले से भी सी.सी.टी.वी. कैमरे लगे हुए हैं लेकिन पुलिस वहां भी 1200 सी.सी.टी.वी. कैमरों में से कैमरे फिट करेगी। इस माह के आखिर में उक्त कैमरे लगाने का कार्य शुरू किया जा रहा है।

पुलिस लाइन में ही इंटीग्रेटिड कमांड एंड कंट्रोल सैंटर तैयार किया जाएगा, लेकिन इससे पहले यह कंट्रोल सैंटर प्लाजा चौक के पास स्थित पुराने एस.एस.पी. दफ्तर में तैयार करने की सोची गई थी। ए.सी.पी. समीर वर्मा ने बताया कि सभी कैमरे हाई क्वालिटी के होंगे जिस कारण किसी वाहन का नंबर जूम करके भी देखा जाएगा जबकि चेहरे भी क्लीयर नजर आएंगे। कैमरे लगने के बाद कंट्रोल रूम में एक्सपर्ट मुलाजिम बिठाए जाएंगे जो लाइव सारे शहर पर नजर रखेंगे। अगर सी.सी.टी.वी. कैमरे में कोई वाहन चालक एक्सीडैंट करता है, स्नैचिंग होती है या फिर किसी भी तरह का विवाद होता दिखाई देता है तो कंट्रोल सैंटर में बैठी टीम तुरंत अधिकारियों को सूचना देगी जिसके बाद वहां पर तुरंत पुलिस टीमें मूव कर दी जाएंगी। कैमरे लगने से 80 प्रतिशत केस हल होने की उम्मीद बढ़ जाएगी। अगर कोई किसी की संदिग्ध गतिविधि दिखाई देती है तो उसका पता भी आसानी से लग जाएगा। 

 

खत्म होगा कहीं और से गिरफ्तारी दिखाने का रिवाज
सी.सी.टी.वी. कैमरे लगने से पुलिस का काम तो आसान होगा ही, उसके रिवाज में बड़ी तबदीली आएगी। पुलिस को गिरफ्तार किए अपराधियों की लोकेशन बदलने में काफी दिक्कत आ सकती है। कैमरे लगने के  बाद पुलिस को वहीं लोकेशन दिखानी होगी जहां से उसने किसी तस्कर, चोर या फिर अन्य अपराधियों को गिरफ्तार किया हो। हालांकि इस बाबत कोई भी अधिकारी बोलने को तैयार नहीं लेकिन इतना जरूर कहना है कि इस बात का थाना पुलिस को ध्यान रखना होगा। 

कैमरे लगने से पुलिस होगी और स्ट्रांग ; ए.सी.पी. समीर वर्मा
ए.सी.पी. समीर वर्मा का कहना है कि कैमरे लगने के बाद पुलिस का खुफिया तंत्र, सूचना तंत्र तो मजबूत होगा ही, वहीं पुलिस भी और स्ट्रांग हो जाएगी। इससे पहले पुलिस अपने सूत्र या फिर लोगों की सूचना पर निर्भर थी लेकिन कैमरे लगने के बाद सारे शहर का हाल पुलिस खुद देख सके गी व उस पर तुरंत एक्शन भी होगा। 

Vatika