गांव गदाईपुर में फैक्टरी मालिकों की तरफ से फैलाई जा रही है गंदगी, लोगों ने किया विरोध

punjabkesari.in Saturday, May 25, 2019 - 09:25 PM (IST)

जालंधर (माही): रंधावा मसंदा गांव गदाईपुर में नहर के साथ फोकल प्वाइंट की फैक्टरी मालिकों द्वारा गंदगी फैलाई जा रही है। कैमिकल लगी गंदगी को नहर के साथ फैंका जा रहा है और बाद में उसे आग लगा वातावरण को दूषित किया जा रहा है। गांववासियो की ओर से बार- बार रोकने के बावजूद भी फैक्टरी मालिकों द्वारा गंदगी रंधावा रायपुर रसूलपुर  के साथ गिराई जा रही है। गांव वासियों ने फैक्टरी मालिकों को कुछ दिन पहले चेतावनी दी थी कि अगर दोबारा किसी ने कैमिकल लगी गंदगी नहर के किनारे फैंकी तो उनके वाहन को वहां से जाने नहीं दिया जाएगा और शिकायत भी की जाएगी। गांववासियो ने इस संबंधी नहरी विभाग, ड्रेनेज विभाग और पाल्यूशन डिपार्टमेंट बोर्ड के अधिकारियों को शिकायत की। गांववासियों की शिकायत के बाद नहरी विभाग के एसडीओ मौके पर आए और कहा कि ये एरिया निगम के अधीन आता है तो गांववासियों ने उसकी शिकायत निगम अधिकारियों को की। लेकिन एसडीओ ने इसकी रिपोर्ट एक्सीयन को भी की कि इसका कोई न कोई हल जरुर  निकाला जाए। 

प्लास्टिक शीट को लगाई आग पूरे गांव में फैला धुआं ही धुआं
गांववासी नंबरदार जुगल किशोर ने शुक्रवार को फैक्टरी मालिकों द्वारा प्लास्टिक शीट की कटिंग नहर के किनारे गिरा दी और बाद में उसको आग लगा दी। आग लगने से आसपास पड़े कूड़े को भी आग लग गई और पूरे गांव में ही धुआं ही धुआं फैल गया। कैमिकल युक्त लिफाफे फैंके गए थे। उनसे हवा तो दूषित हुई ही साथ में गांववासियों को परेशानी का सामना भी करना पड़ा। अधिकारियों को शिकायत की गई है अब देखना है कि वे गंदगी फैलाने वालों पर क्या कारवाई करते हैं। 

सोमवार को पाल्युशन डिपार्टमेंट और निगम को भेजेगें शिकायत- एक्सीयन
नहरी विभाग के एक्सीयन दविंदर सिंह ने कहा कि उन्हें जब शिकायत मिली तो उन्होंने मौके पर एसडीओ को भेजा था। नहर के साथ लगती जगह पर जो गंदगी फैंकी जा रही है और आग लगाई जा रही है। उसकी रिपोर्ट सोमवार को पाल्युशन डिपार्टमेंट और निगम को भेजी जाएगी। उसके बाद बनती कारवाई की जाएगी।

सोमवार को जांच की जाएगी- एसडीओ पाल्युशन
एसडीओ पाल्युशन डिपार्टमेंट रविदीप सिंह ने कहा कि उन्हें गांववासियों की ओर से शिकायत मिली है। सोमवार को मौके पर जांच करेगें और बनती कारवाई की जाएगी।इस दौरान इलाका निवासियों ने प्रशाशन के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया और चेतावनी दी कि अगर समस्या का जल्द हाल नहीं निकला गया तो संघर्ष को तेज किया जाएगा।

Mohit