चुनावों में बांटी जाने वाली शराब की खेप देहात पुलिस ने पकड़ी

punjabkesari.in Sunday, Mar 17, 2019 - 05:41 PM (IST)

जालंधर(शौरी): देहात पुलिस ने नाकेबंदी के दौरान 10,400 लीटर अवैध शराब पकड़ी है जोकि चुनाव में बंटने के लिए अमृतसर जाने वाली थी। इस दौरान पुलिस ने 2 लोगों को गिरफ्तार कर लिया जबकि 3 लोग फरार हो गए। इस संबंध में एस.एस.पी. नवजोत सिंह माहल ने बताया कि थाना गोराया के एस.एच.ओ. लखवीर सिंह लक्खी की देखरेख में ए.एस.आई. हरपाल सिंह पुलिस पार्टी सहित दानामंडी गोराया के पास गश्त कर रहे थे और उन्हें सूचना मिली कि लैलों निवासी छापियांवाली महिता रोड अमृतसर भारी मात्रा में अल्कोहल, कैमिकल, स्प्रिट लेकर जा रहा है। पुलिस ने जी.टी. रोड गांव अट्टा में नाकेबंदी कर ट्रक (नंबर पी.बी. 10 जे 2389) को रोका, जबकि ट्रक को रास्ता क्लीयर करने के लिए आगे पायलट का काम करने वाली इनोवा कार पुलिस को देख मौके से भागने में कामयाब हो गई। तलाशी के दौरान ट्रक से 15 बड़े प्लास्टिक कैन (200 लीटर वाले), 148 कैन (50 लीटर वाले) जोकि अल्कोहल, कैमिकल, स्प्रिट से भरे हुए थे, बरामद किए। 

ट्रक ड्राइवर कुलवंत राय उर्फ काता पुत्र चमन लाल निवासी वासरके भैणी (अमृतसर) तथा कंडक्टर आकाशदीप सिंह उर्फ आकाश पुत्र हीरा सिंह निवासी मेहरबानपुरा थाना जंडियाला (अमृतसर) को गिरफ्तार कर लिया। माहल ने बताया कि काबू आरोपियों से की पूछताछ के बाद पुलिस ने इनोवा गाड़ी में फरार हुए मान सिंह पुत्र जागीर सिह निवासी मेहरबानपुरा, लैलों निवासी छापियांवाली अमृतसर व अज्ञात व्यक्ति को भी केस में नामजद कर लिया है। वहीं, डी.सी. वरिंद्र शर्मा ने कहा कि चुनावों को देखते हुए प्रशासनिक अमला व पुलिस पूरी तरह से अलर्ट होकर काम कर रही है, लोग बेखौफ होकर मतदान कर देश की उन्नति के लिए आगे आएंगे। किसी प्रकार की शिकायत होने पर लोग डी.सी. ऑफिस में शिकायत कर सकते हैं। इस मौके पर एस.पी. इन्वैस्टीगेशन (देहात) राजबीर सिंह, एस.पी. हैडक्वार्टर रविंद्रपाल सिंह संधू, डी.एस.पी. अमनदीप सिंह बराड़ भी मौजूद थे।

जहरीली शराब ले सकती थी कईयों की जान
एस.एस.पी. माहल के मुताबिक शराब बहुत जहरीली है, क्योंकि जो कैमिकल पुलिस ने बरामद किए हैं, उसे 1 लीटर से 10 लीटर शराब तैयार हो सकती थी और इसे पीने वालों की सेहत खराब व मौतें तक होने का डर था। उन्होंने कहा कि देहात इलाके में पुलिस ने करीब 27 सख्त नाके लगा रखे हैं और पुलिस इस बात की जांच भी कर रही है कि कहीं शराब चुनावों में तो नहीं बांटी जानी थी। शराब तस्कर अम्बाला व राजपुरा से भी शराब लाते थे।

बच्चों की स्कूल फीस तो माशूका को आईफोन के लिए बने तस्कर
सूत्रों से पता चला है कि कुलवंत सिंह को ट्रक से एक चक्कर लगाने का 2 हजार, जबकि कंडक्टर आकाशदीप को 700 रुपए मिलते थे। कुलवंत शादीशुदा है और उसकी 2 बेटी व 1 बेटा है, बच्चों की पढ़ाई का खर्चा न उठा पाने के चक्कर में वह तस्कर लैलों के साथ इस धंधे में पड़ गया जबकि आकाशदीप को कुछ दिन पहले ही अमृतसर की ही एक युवती से प्यार हो गया। इस पर माशूका ने आईफोन की डिमांड कर डाली और फोन खरीदने के लिए वह पैसे जमा करने के चक्कर में तस्कर बन बैठा।

फिल्मी स्टाइल में होती थी ट्रक के ड्राइवरों की अदला-बदली
पुलिस जांच में पता चला है कि मेन मास्टरमाइंड लैलों फिल्मी स्टाइल में शराब की तस्करी करवाने का काम करता था। ट्रक शराब से लोड होता और ड्राइवर को फोन पर लैलों आदेश देता कि हाईवे पर ढाबे के पास ट्रक लॉक कर चाबी ट्रक के टायर के नीचे रखकर चला जाए और दूसरे ड्राइवर को आर्डर मिलता कि चाबी वहां से उठाकर ट्रक स्टार्ट कर अमृतसर की ओर लेकर आए। काबू ड्राइवर कुलवंत सिंह को चंडीगढ़ रोड स्थित ढाबे के पास से ही खड़ा ट्रक मिला और चाबी ट्रक के मैट के नीचे थी।

Mohit