नगर निगम को महानगर का  रैवेन्यू रिकार्ड बनाने के निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2019 - 08:42 AM (IST)

जालंधर(खुराना): पंजाब सरकार के लोकल बॉडीज विभाग ने नगर निगम कमिश्रर को निर्देश जारी किए हैं कि निगम शहर का रैवेन्यू रिकार्ड बनाए और शहर की हर प्रापर्टी का यूनिक आई.डी. नम्बर उस रिकार्ड में रखा जाए। सम्भवत: यह कदम इसलिए उठाया जा रहा है ताकि प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त में हो रही जालसाजी की घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके और निगम के रैवेन्यू को भी बढ़ाया जा सके। इस संबंध में पत्र मिलने की पुष्टि निगम कमिश्रर दीपर्व लाकड़ा ने की है।

उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत यह कार्य जल्द करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि दाराशाह कम्पनी द्वारा किए गए सर्वे के आधार पर शहर की सभी प्रॉपर्टीज को यू.आई.डी. नम्बर अलॉट हो चुके हैं। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत इन सभी प्रॉपर्टीज पर नम्बर प्लेट्स लगाई जाएंगी और निगम के रिकार्ड को उस यू.आई.डी. नम्बर से जोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि अर्बन रैवेन्यू रिकार्ड बनाने का काम स्मार्ट सिटी के तहत रायपुर शहर में किया गया है और यह तजुर्बा काफी सफल भी रहा है। 

उन्होंने कहा कि जब सभी घरों के आगे नम्बर प्लेटें लगाने का काम शुरू किया जाएगा तभी रैवेन्यू रिकार्ड बनाने हेतु सभी घरों से प्रॉपर्टी संबंधी दस्तावेज ले लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि रैवेन्यू रिकार्ड बन जाने से प्रापर्टी से संबंधित कामों में धोखाधड़ी से बचाव होगा और निगम का रैवेन्यू बढ़ाने में मदद भी मिलेगी।

सरकारी  जमीनों के कब्जाधारियों की भी होगी पहचान
अगर निगम शहर का रैवेन्यू रिकार्ड बनाता है तो उसके लिए निगम को फील्ड सर्वे के साथ-साथ रैवेन्यू विभाग का भी सहयोग लेना होगा। इसके अलावा इस प्रोजैक्ट से उन कब्जाधारियों की भी पहचान हो जाएगी जो सैंट्रल या राज्य सरकार की जमीनों पर काबिज हैं। गौरतलब है कि शहर में भार्गव कैम्प, कृष्णा नगर तथा कई ऐसी कालोनियां हैं जहां लोगों के पास रजिस्ट्री जैसे दस्तावेज नहीं हैं। ऐसे में रैवेन्यू रिकार्ड बनाने में निगम को कई दिक्कतें पेश आ सकती हैं और इस काम को सालों लग सकते हैं।

शहर में लगेंगे वाटर डिस्पैंसर
मिनरल वाटर के बढ़ते प्रयोग तथा इसमें प्रयुक्त होने वाली प्लास्टिक की बोतलों के नुक्सान को देखते हुए निगम कमिश्रर दीपर्व लाकड़ा ने शहर में वाटर डिस्पैंसर लगाने का प्रोजैक्ट शुरू करने की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि यह प्रोजैक्ट स्मार्ट सिटी मिशन के तहत लगाया जाएगा ताकि लोगों को शहर में सस्ती दर पर पीने का शुद्ध पानी मिले और वह प्लास्टिक की बोतलों से होने वाले नुक्सान से बच सकें।

swetha