प्लास्टिक के लिफाफों तथा डिस्पोजेबल्स से फ्री दिखने लगा सोढल मेला

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2019 - 09:58 AM (IST)

जालंधर(खुराना): नगर निगम प्रशासन ने करीब 2 सप्ताह पहले सोढल मेले को प्लास्टिक फ्री व डिस्पोजेबल फ्री रखने का जो अभियान शुरू किया था, वह रंग लाने लगा है, जिसके चलते सोढल मेला क्षेत्र के ज्यादातर दुकानदारों ने जहां प्लास्टिक के लिफाफों की बजाय कागज से बने लिफाफे इस्तेमाल करने शुरू कर दिए हैं वहीं मेला क्षेत्र में लंगर लगाने वाली संस्थाओं ने भी डिस्पोजेबल्स के स्थान पर पत्तलों का प्रयोग शुरू कर दिया है। इस अभियान की घोषणा ज्वाइंट कमिश्रर आशिका जैन ने की थी जिसमें निगम कमिश्रर दीपर्व लाकड़ा और मेयर जगदीश राजा ने पूर्ण सहयोग दिया। आशिका जैन और कमिश्रर लाकड़ा ने जहां मेला क्षेत्र में कई बार दौरे करके लोगों को प्लास्टिक व डिस्पोजेबल के प्रयोग से दूर रहने को प्रेरित किया।

श्रीमती आशिका जैन ने इस कार्य में एन.जी.ओ. समर्पण टू द नेशन व अन्य संस्थाओं का भी सहयोग लिया। वहीं मेयर जगदीश राजा ने आज सोढल क्षेत्र से एक अवेयरनैस रैली को रवाना किया, जिसमें भाग लेने वाले एल.पी.यू. व अन्य स्कूली बच्चों को टी-शर्ट, ग्लव्स, मास्क इत्यादि प्रदान किए गए। इन बच्चों ने सड़कों पर सफाई भी की और शपथ ली कि वे सामान्य जीवन में भी प्लास्टिक के प्रयोग से बचेंगे।
मेले दौरान अंडरब्रिज के रास्ते का मुद्दा गर्माया

सोढल मेले में आ रहे लाखों श्रद्धालुओं की आमद को देखते हुए चैम्बर ऑफ नार्दर्न वैल्फेयर सोसायटीज ने चंदन नगर अंडरब्रिज के दूसरे रास्ते को खोलने की मांग तेज कर दी है और इस उपलक्ष्य में होॄडग्स लगवाए हैं जिस पर कांग्रेसी प्रतिनिधियों की आलोचना करते हुए साफ लिखा गया है कि यहां से अंडरब्रिज मात्र 50 मीटर दूर है परंतु घूम कर आने में एक किलोमीटर रास्ता तय करना पड़ता है। बैनर पर यह भी लिखा है कि ‘‘अभी रास्ता बंद है, आंख खुली तो रास्ता भी खुल जाएगा, सरकार जी...?’’ चैम्बर प्रतिनिधियों ने बताया कि होॄडग पर ‘सरकार जी’ शब्द लिखने से तिलमिलाए एक कांग्रेसी नेता ने दबाव डाल कर होॄडग उतरवाने का प्रयास भी किया।

swetha