मलाईदार सब-रजिस्ट्रार के पद पर नियुक्ति को लेकर लग रहा पूरा जोर

punjabkesari.in Sunday, Jun 17, 2018 - 11:43 AM (IST)

जालंधर (अमित): तहसील के अंदर मलाईदार सब-रजिस्ट्रार के पद पर नियुक्ति को लेकर इस समय पूरा जोर लगाया जा रहा है। बहुत से चाहवान अधिकारी ऐसे हैं, जो किसी भी कीमत पर इस पद पर तैनात होना चाहते हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पिछले कुछ दिनों से इस पद पर नियुक्ति के लिए कुछ अधिकारी चंडीगढ़ जाकर अपने हक में लॉबिंग करने में लगे हुए हैं। हालांकि कुछ दिन पहले सरकार की तरफ से आदेश जारी करते हुए जालंधर के सब रजिस्ट्रार-1 और 2 का चार्ज रैवेन्यू ऑफिसर्ज एसो. के प्रधान गुरदेव सिंह धम को सौंपा जा चुका है, मगर फिर भी कुछ लोगों ने हौसला नहीं हारा है और उनकी बस यही कोशिश है कि किसी तरह से वे इस पद को हासिल कर लें। इसके लिए साम-दाम-दंड-भेद जैसी सारी नीतियां अपनाने से भी गुरेज नहीं किया जा रहा है। नए सब-रजिस्ट्रार गुरदेव सिंह धम के पास सिर्फ एक तहसील के सब-रजिस्ट्रार का चार्ज है जबकि दूसरी तहसील के लिए उन्हें एडीशनल चार्ज दिया गया है। अब खाली पड़ी एक तहसील पर सब-रजिस्ट्रार लगने के लिए तहसीलदारों में होड़ मची हुई है।

यहां बताने लायक है कि बतौर तहसीलदार और सब-रजिस्ट्रार काम देख रहे अधिकारियों के पास नए आदेश के बाद केवल तहसीलदार के तौर पर रैवेन्यू डिपार्टमैंट के काम ही रह जाएंगे। प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन से संबंधित कोई भी काम वह नहीं देख सकेंगे। सरकार द्वारा तहसीलदारों को केवल सब-रजिस्ट्रार के पद पर तैनात किए जाने से प्रदेश के बड़ी गिनती में रैवेन्यू अधिकारी नाराज हैं। खास तौर पर नायब तहसीलदारों में रोष है। हाल ही में गुरदेव सिंह धम्म की नियुुक्ति के फैसले ने कुछ तहसीलदार जो जालंधर में खुद की पोस्टिंग बतौर सब-रजिस्ट्रार होने का सपना देख रहे थे, की उम्मीदों पर सरकार ने पानी फेरने का काम किया है।

ऐसे ही एक अधिकारी जो काफी देर तक जालंधर में तैनात रहे और अकाली-भाजपा गठबंधन में सी.एम. और डिप्टी सी.एम. के नजदीकी होने के तौर पर खूब सुर्खियां बटोरते रहे हैं और कांग्रेस सरकार में भी अपने एक तथाकथित कजन ब्रदर की सिफारिश के दम पर दोबारा पोस्टिंग करवाने में सफल हो गए थे। उक्त अधिकारी द्वारा पिछले एक-दो दिन अपने कांग्रेसी रिश्तेदार के साथ चंडीगढ़ में डेरा जमाकर जालंधर सब-रजिस्ट्रार के तौर पर नियुक्ति की मांग करने की बात सामने आ रही है। हालांकि उन्हें अभी तक पोसिं्टग ऑर्डर नहीं मिले हैं, मगर इतना तय है कि आने वाले कुछ दिनों में जालंधर की सीटों को लेकर तगड़ा घमासान हर हाल में होने वाला है। 

Anjna