सिख हितों के लिए शिरोमणि कमेटी की आजादी जरूरी : रविइंद्र सिंह

punjabkesari.in Wednesday, Aug 22, 2018 - 09:32 AM (IST)

जालंधर (चावला): अखंड अकाली दल 1920 के प्रधान रविइंद्र सिंह ने कहा कि अभी तक पंजाब में पिछले 10 साल वाला सिस्टम ही काम कर रहा है। इस कारण न चाहते हुए भी नशों को रोक नहीं लग रही। प्रशासन में बड़ी तबदीलियों की जरूरत है, क्योंकि आम लोगों की परेशानी निरंतर जारी है। 

पुलिस प्रशासन द्वारा श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी का सच सामने आने के बावजूद दोषियों को बचाने की कोशिश की जा रही है। आज यहां प्रैस कांफ्रैंस को संबोधित करते हुए अखंड अकाली दल 1920 के प्रधान रविइंद्र सिंह ने कहा कि सिख कौम की सिरमौर संस्था शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी इस वक्त सियासी गुलामियों की जंजीरों में जकड़ी हुई है जिसको आजाद करवाना समय की जरूरत है। अगर शिरोमणि कमेटी सियासत की गुलाम न होती तो सिखों को शहादतें देनी पड़ती, न धरने देने पड़ते और न ही श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी होती। इस कारण तख्तों के जत्थेदार भी सियासी गुलामी का संताप झेल रहे हैं। 

सिख विरोधी ताकतों की चंद वोटों के लिए उन्होंने सिखों की सिरमौर संस्था को दाव पर लगा दिया है और बादल दल ने सिख विरोधी ताकतों का मुकाबला करने और सिख हितों पर पहरा देने की अपेक्षा उन ताकतों के पास ही इस संस्था को गिरवी रख दिया है। इस मौके पर तख्त श्री दमदमा साहिब के पूर्व जत्थेदार बलवंत सिंह नंदगढ़, हरबंस सिंह मंझपुर, भरपूर सिंह, बूटा सिंह रणसी, मङ्क्षहद्रपाल सिंह बिनाका, बलबीर सिंह गिल, तेजिंद्र सिंह पन्नू के अलावा अन्य सदस्य उपस्थित थे।

Vatika