ट्रैक पर किसी बड़े हादसे के इंतजार में हैं अधिकारी और निजी कम्पनी के कर्मचारी

punjabkesari.in Thursday, Jan 24, 2019 - 08:56 AM (IST)

जालंधर (अमित): ऐसा प्रतीत होता है कि पंजाब रोडवेज की वर्कशॉप के अंदर बने आधुनिक ड्राइविंग टैस्ट ट्रैक पर तैनात अधिकारी व निजी कम्पनी के कर्मचारी किसी बड़े हादसे के इंतजार में हैं? यहां पर मानवीय जान के साथ बार-बार खिलवाड़ किया जा रहा है। हर बार कैमरे ठीक करने के नाम पर बिना किसी सुरक्षा उपकरणों के ही लगभग 30-40 फुट ऊंचे टावर पर किसी न किसी व्यक्ति को चढ़ा दिया जाता है।

बुधवार को एक बार फिर से ट्रैक पर लगे कैमरों में आई तकनीकी खराबी को ठीक करने के लिए निजी कम्पनी की टैक्नीकल टीम ने अपने किसी एक्सपर्ट को टावर पर न चढ़ाकर, ट्रैक पर काम करने वाले एक सेवादार को टावर पर चढ़ाकर उसकी जान को खतरे में डाल दिया। इतनी बड़ी लापरवाही के बावजूद भी किसी अधिकारी के ध्यान में मामला नहीं लाया गया और न ही दोषी टैक्नीकल टीम के खिलाफ कोई कार्रवाई की गई। 

इस प्रकार से सुरक्षा नियमों को अनदेखा करते हुए टावर पर चढ़ाए गए व्यक्ति के साथ किसी भी समय कोई बड़ा हादसा हो सकता है। मगर न जाने किस मजबूरीवश अधिकारी व अन्य कर्मचारी अपनी आंखें मूंदकर बैठे हुए हैं।

शुक्र है भगवान का, मामूली करंट लगा, मगर जान बच गई : सेवादार
जिस सेवादार को बिना किसी सुरक्षा उपकरण के टावर पर चढ़ाया गया था, जैसे ही वह टावर के ऊपर चढ़ा, गत दिवस हुई बरसात के कारण गीले टावर पर उसे करंट लगा। टावर से नीचे उतरते ही सेवादार ने सबके सामने कहा कि शुक्र है भगवान का, मुझे टावर के ऊपर मामूली करंट लगा। मगर मेरी जान बच गई। 

मामले की गहन जांच होगी : सैक्रेटरी आर.टी.ए.
सैक्रेटरी आर.टी.ए. कंवलजीत सिंह ने कहा कि उनकी जानकारी में यह मामला नहीं है। बिना सेफ्टी बैल्ट के कैमरे ठीक करवाने के लिए ऊंचे खंभे पर सेवादार को चढ़ाने की जांच करवाई जाएगी। जो कर्मचारी इसके लिए दोषी होगा, उसके खिलाफ बनती कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही ट्रैक इंचार्ज को स्पष्ट निर्देश जारी किया जाएगा कि बिना सेफ्टी बैल्ट के किसी कर्मचारी को खंभे पर न चढ़ाया जाए।

Anjna