पारा पहुंचा 44 पार, आगामी दिनों में अधिकतम तापमान में गिरावट के आसार

punjabkesari.in Tuesday, May 29, 2018 - 10:21 AM (IST)

जालंधर (राहुल): आज तापमान में 1.4 डिग्री सैल्सियस की तेजी के चलते अधिकतम तापमान 44 डिग्री सैल्सियस को पार कर गया जबकि न्यूनतम तापमान में आधा डिग्री सैल्सियस की गिरावट के चलते 23 डिग्री सैल्सियस रिकार्ड किया गया।

आर्द्रता का स्तर 38 प्रतिशत से शुरू होकर शाम 5.30 बजे तक 10 प्रतिशत तक पहुंच गया। मौसम विभाग की मानें तो 29 मई को आसमान में बादल छाए रह सकते हैं और गरज-चमक के साथ हल्की आंधी आने के भी आसार हैं। आगामी सप्ताह के दौरान तापमान में 1 से 3 डिग्री सैल्सियस का उतार-चढ़ाव जारी रह सकता है। 1 से 2 जून को आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है। इसके बावजूद न्यूनतम व अधिकतम तापमान में हल्का उठाव आने के भी आसार हैं। इस दौरान सामान्यत: अधिकतम व न्यूनतम तापमान 24 से 43 डिग्री सैल्सियस के बीच रहेगा। दिन के समय हवाओं का प्रवाह पश्चिम की ओर से 9 किलोमीटर प्रति घंटा व शाम के समय पूर्वोत्तर की ओर 11 किलोमीटर के आसपास रहा।

बिजली के अघोषित कटों से परेशान लोगों ने फ्रिज छोड़ किया मिट्टी के घड़े का रुख
 पिछले दिनों से लगातार बढ़ रही गर्मी और बिजली के अघोषित कटों से परेशान लोगों ने फ्रिज को छोड़ मिट्टी के घड़ों का रुख किया है। गरीबों के फ्रिज के रूप में प्रसिद्ध मिट्टी का घड़ा आजकल काफी प्रचलन में है व लोग भी घड़ों के पानी को स्वच्छ व स्वास्थ्यवर्धक मान रहे हैं जो शायद पहले पानी शुद्धिकरण यंत्र की शरण में चले गए थे। इस दौरान मिट्टी के बर्तन, बोतलें व घड़े बनाने वालों की चांदी हो रही है। मौके का पूरा लाभ लेते हुए कुछ उत्साही युवकों ने डिजाइनर घड़े व मिट्टी के बर्तन बेचने का काम शुरू किया है। 

दोपहर के समय बाजार व सड़कें रहीं वीरान
आज तापमान में आई तेजी व कम दबाव की हवाओं के चलते तपिश व आद्र्रता का स्तर काफी बढ़ गया जिसके चलते सामान्यत: दोपहर के समय सड़कें व बाजार वीरान रहे। जहां कहीं मजबूरीवश घर या कार्यालय से बाहर निकलना पड़ा तो अधिकतर अपना मुंह-सिर पूरी तरह लपेट कर ही निकलते नजर आए। शहर के सबसे व्यस्ततम व पुराने भीतरी क्षेत्रों में भी गर्मी का असर साफ नजर आया।

Vatika