कैसे प्रदूषण मुक्त होगा अपना जालंधर?

punjabkesari.in Tuesday, May 29, 2018 - 09:31 AM (IST)

जालंधर (बुलंद): प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जहां शहर को प्रदूषण मुक्त करने के लिए जागरूकता फैलाई जा रही है वहीं दूसरी ओर शहर की सफाई के लिए जिम्मेदार नगर निगम के अपने कूड़ा डम्प हाऊस में कूड़ा जलाकर शहर की आबोहवा को प्रदूषित किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज प्रताप बाग के पास पानी की टंकी के नीचे बने कूड़े के डम्प में कूड़े को आग लगाकर सारे इलाके में गंदा धुआं फैलाया गया। इस बारे इलाके के लोगों ने जब मीडिया कर्मियों को फोन किया तो उन्होंने आकर इस प्रदूषण फैलाने के कारनामे को कैमरे में कैद किया।  इस बारे इलाके के लोगों ने बताया कि इस इलाके में खाने-पीने के सामान की रेहडिय़ां व दुकानें हैं पर कार्पोरेशन ने यहां कूड़े का डंप बना दिया है। आए दिन यहां कूड़ा जलाया जाता है जिससे सारे इलाके में धुआं फैल जाता है। इससे सीधे तौर पर लोगों की सेहत व खाने-पीने के कारोबार पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इलाके के दुकानदारों ने बताया कि इस धुएं का जिन दुकानों में ए.सी. लगे हैं, वहां प्रभाव ज्यादा देखा जाता है।

 

कूड़ा जलाने वालों पर हो एक्शन : संदीप लक्की
मामले बारे इलाके के एक दुकानदार संदीप सिंह लक्की का कहना है कि इलाके में प्रताप बाग के कारण जितनी हरियाली हुई थी, उससे कहीं ज्यादा गंदगी कूड़े के डम्प ने फैला रखी है। ऊपर से कूड़े को आग लगाने से सारे इलाके में धुआं फैल जाता है और लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है। उन्होंने मेयर से मांग की कि शहर में कूड़ा जलाने पर सख्ती से पाबंदी लगाई जाए।

कूड़ा जलाने का मतलब कैंसर जैसी बीमारियों को आमंत्रण : डा. छाबड़ा
मामले बारे डा. आर.पी.एस. छाबड़ा का कहना है कि कूड़े का मतलब असल में लोगों को कैंसर, अस्थमा, सी.ओ.पी.डी., आंखों के रोग व अन्य कई गंभीर बीमारियों का शिकार बनाना है। कूड़े को जलाने से जो घातक गैसें पैदा होती हैं, से छोटे बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को खतरनाक बीमारियां होने का खतरा बना रहता है। जिला प्रशासन को जनता की भलाई का ख्याल रखना चाहिए तथा कूड़ा जलाने पर सख्ती से पाबंदी लगाई जानी चाहिए।

नगर निगम को होगा नोटिस जारी : अरुण कक्कड़
मामले बारे प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के वातावरण अधिकारी अरुण कक्कड़ ने कहा कि एक ओर विभाग जनता से कूड़ा न जलाने की अपील कर रहा है और दूसरी ओर अगर नगर निगम के कूड़ाघरों में ही कूड़ा जलाया जा रहा है तो यह बेहद शर्मनाक व अफसोसजनक बात है। इस बारे कल ही नगर निगम को नोटिस जारी किया जाएगा और साथ ही मेयर व निगम कमिश्नर से लिखित रूप में कहा जाएगा कि जिन सफाई कर्मियों द्वारा कूड़ा जलाया गया है, उन पर विभागीय कार्रवाई की जाए।

Vatika