जलियांवाला बाग शताब्दी स्मारक प्रदर्शनी का आयोजन 10 अगस्त से

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2019 - 10:11 PM (IST)

जालंधर: जालंधर जिला के युवाओं में देशभक्ति की भावना को विकसित करने के उद्देश्य से विभाजन संग्रहालय के साथ संस्कृति मामलों, अभिलेखागार, पुरातत्व और संग्रहालय विभाग 10 से 18 अगस्त तक देश भगत यादगर हॉल में जलियांवाला बाग शताब्दी स्मारक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। 

प्रदर्शनी में देश के विभाजन के समय के समाचार पत्रों, रिपोटरं और तस्वीरों के रूप में मूल सामग्रियों के माध्यम से जलियांवाला बाग हत्याकांड का प्रदर्शन किया जाएगा। अतिरिक्त उपायुक्त (सामान्य) जसबीर सिंह ने बुधवार को बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्रदर्शनी जलियांवाला बाग हत्याकांड के इतिहास पर केंद्रित होगी। उन्होंने कहा कि यह प्रदर्शनी उन सभी घटनाओं के बारे में प्रदर्शित करेगी, जो नरसंहार का कारण बनीं, कैसे यह बर्बर घटना भारत की स्वतंत्रता के लिए संघर्ष और देश के लोगों पर इसके प्रभावों के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ बन गई। 

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि राष्ट्र हमेशा नरसंहार पीड़ितों का ऋणी रहेगा, जिन्होंने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को जीवन का मजबूत पट्टा देने के लिए अपना जीवन लगा दिया, आखिरकार भारत से अंग्रेजों को हटाने में सफल रहे। उन्होंने कहा कि शहीदों के बलिदान ने भारत में ब्रिटिश शासन को समाप्त करने की दिशा में एक निर्णायक कदम उठाया। सिंह ने कहा कि नरसंहार 13 अप्रैल, 1919 को हुआ था, जब बैसाखी पर तीर्थयात्रियों के साथ अहिंसक प्रदर्शनकारियों की भीड़, जनरल डायर की कमान में ब्रिटिश भारतीय सेना के सैनिकों द्वारा अकारण और नृशंस गोलीबारी का शिकार हुई थी। 

उन्होंने बताया कि कार्रवाई में 1000 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी, जिसने राष्ट्र को स्तब्ध कर दिया और ब्रिटिश शासन के खिलाफ व्यापक सार्वजनिक विद्रोह का मार्ग प्रशस्त किया। उन्होंने कहा कि इस दुखद घटना को याद करना बहुत महत्वपूर्ण था क्योंकि इस घटना ने राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन को प्रज्वलित किया जिससे ब्रिटिश शासन से देश की आजादी हुई। एडीसी ने उप-विभागीय मजिस्ट्रेट-1 संजीव कुमार शर्मा, सहायक आयुक्त सुश्री शायरी मल्होत्रा और जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) हरिंदर पाल सिंह से कहा कि वे हॉल में आवश्यक व्यवस्था करें ताकि स्कूलों और कॉलेजों के छात्र बर्बर घटना की बारीकी से कल्पना कर सकें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News