हिंदू तीर्थ यात्रियों का जत्था वाघा बार्डर से श्री कटासराज के लिए होगा रवाना

punjabkesari.in Sunday, Dec 09, 2018 - 08:35 AM (IST)

जालन्धर(धवन): हिंदू तीर्थ यात्रियों का जत्था  वाघा बार्डर से पाकिस्तान स्थित श्री कटासराज के दर्शनों के लिए आज रवाना होगा तथा जत्थे के सदस्य रात को  लाहौर में ही रुकेंगे।  पाकिस्तान दूतावास से केंद्रीय सनातन धर्म सभा ने 197 तीर्थ यात्रियों को वीजा देने के लिए आवेदन किया था परन्तु पाक दूतावास ने कई हिंदू यात्रियों के वीजे काट दिए हैं।  बताया जा रहा है कि इस बार लगभग 155 ङ्क्षहदू तीर्थ यात्रियों को श्री कटासराज की यात्रा के लिए वीजे दिए गए हैं। 

श्री कटासराज जा रहे तीर्थ यात्रियों के जत्थे ने आज यहां संगठन के मुख्य संयोजक शिवप्रताप बजाज के नेतृत्व में श्री विजय चोपड़ा से मुलाकात की। प्रस्तावित यात्रा को लेकर उन्होंने अपने अनुभव श्री चोपड़ा के साथ सांझे किए तथा श्री चोपड़ा ने तीर्थ यात्रियों को श्री कटासराज की यात्रा के लिए शुभकामनाएं दीं। बजाज ने बताया कि श्री कटासराज तीर्थ स्थल में जत्था 10 दिसम्बर को पहुंच जाएगा। तीर्थ यात्रियों द्वारा महाशिव पूजन श्री गणेश चतुर्थी उत्सव में श्री अमरकुंड सरोवर में स्नान किया जाएगा। शाम को वहां पर दीपमाला की जाएगी। उन्होंने बताया कि 12 दिसम्बर को श्री कटासराज से जत्था लाहौर आएगा। 13 दिसम्बर को शाही किला लाहौर में भगवान श्री रामचंद्र जी के बेटे महाराज लव की समाधि पर श्रद्धांजिल अॢपत की जाएगी तथा साथ ही भजन कीर्तन कार्यक्रम होगा। जत्थे के सदस्य लाहौर स्थित ऐतिहासिक स्मारक स्थल का भी भ्रमण करेंगे। 

उन्होंने कहा कि 14 दिसम्बर को लाहौर में श्री कृष्णा मंदिर में धार्मिक कार्यक्रम होंगे और 15 दिसम्बर को जत्था वापस भारत लौट आएगा। श्री बजाज ने कहा कि भारत-पाकिस्तान के मध्य में घटित राजनीतिक घटनाक्रम तथा पाकिस्तान के अंदरूनी हालात को देखते हुए पिछली बार महाशिवरात्रि के अवसर पर दोनों सरकारों से तीर्थ यात्रा की अनुमति नहीं मिली थी तथा फरवरी 2018 में तीर्थ यात्रा स्थगित हो गई। इस बार भी बड़ी कठिनाइयों, अड़चनों के बाद तीर्थ यात्रियों को वीजे दिए गए हैं। 

श्री कटासराज जा रहे तीर्थ यात्री पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, राजस्थान, कर्नाटक व अन्य राज्यों से संबंध रखते हंै। जत्थे में सतीश शौकीन, त्रिलोक चंद, रोशन लाल, राकेश नागपाल, परमवीर ढींगरा, प्रेम नारंग, महिन्द्र कुमार, पंचदेव, राजीव कुमार, अनिल कुमार के अलावा महिलाओं में रेखा अग्रवाल, सरस्वती रानी, श्रीमती कपूर, रेखा रानी, पूनम रानी व मधु रानी भी शामिल हैं।

swetha