निगरान कमेटी के चेयरमैन जस्टिस जसबीर सिंह ने किया पावन काली बेईं का दौरा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2019 - 10:03 AM (IST)

सुल्तानपुर लोधी(धीर): नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की ओर से पंजाब की नदियों व दरियाओं के बीच प्रदूषण को रोकने के लिए बनाई गई निगरान कमेटी के नए बने चेयरमैन सेवामुक्त जस्टिस जसबीर सिंह ने पावन बेईं का दौरा किया और इसमें पड़ रहे गंदे पानियों को रोकने के लिए पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड और संबंधित विभागों को हिदायतें दीं कि कपूरथला के पावन बेईं में पड़ रहे गंदे पानियों के बारे में 3 दिनों में एक्शन टेकन रिपोर्ट दें। उन्होंने पर्यावरण प्रेमी पद्मश्री संत बलबीर सिंह सीचेवाल के साथ मीटिंग कर इसके बारे में जानकारी हासिल की। 

संत सीचेवाल ने निगरान कमेटी के चेयरमैन जस्टिस जसबीर सिंह को बताया कि कपूरथला का एस.टी.पी. लंबे समय से बंद पड़ा है, जिसके कारण शहर का पूरा गंदा पानी पावन बेईं में पड़ रहा है। इसके अलावा खैड़ा दोनां और सैदो भुलाणा की कालोनियों का पानी भी बेईं में पड़ रहा है। जस्टिस जसबीर सिंह को एन.जी.टी. ने 1 अक्तूबर को निगरान कमेटी का नया प्रमुख लगाया था। इस दौरान डिप्टी कमिश्नर कपूरथला के साथ फोन पर बातचीत की गई और कहा कि बेईं में पड़ रहे गंदे पानियों के बारे में 15 अक्तूबर तक मीटिंग कर एक्शन टेकन रिपोर्ट भेजें।

उन्होंने कहा कि प्रकाशोत्सव से पहले वह 2 बार सुल्तानपुर लोधी आएंगे और पावन काली बेईं में पड़ रहे गंदे पानियों को रोकने के काम का जायजा लेंगे। सतलुज दरिया की हालत कोई अच्छी नहीं है और इसमें बुड्ढे नाले का पड़ रहा गंदा पानी एक बड़ी चुनौती बना हुआ है और इसको रोकने के लिए कारगार ढंग से काम किया जाएगा। इससे पहले इस कमेटी के चेयरमैन जस्टिस प्रीतमपाल थे। इस अवसर पर निगरान कमेटी के मैंबर बाबू राम, पी.पी.सी.बी. के निगरान इंजी. हरबीर सिंह व अन्य अधिकारी उपस्थित हुए।  

Edited By

Sunita sarangal