करतारपुर कॉरीडोर की समीक्षा करेगी पंजाब कैबिनेट

punjabkesari.in Sunday, Sep 15, 2019 - 10:20 AM (IST)

जालंधर(धवन): करतारपुर कॉरीडोर की समीक्षा के लिए पंजाब कैबिनेट की विशेष बैठक 19 सितम्बर को श्री डेरा बाबा नानक में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह द्वारा बुलाई गई है। सरकारी हलकों ने बताया कि सहकारिता मंत्री सुखजिन्द्र सिंह रंधावा के आग्रह पर ही विशेष बैठक डेरा बाबा नानक में रखी गई है जिसमें करतारपुर कॉरीडोर को लेकर चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा कैबिनेट द्वारा की जाएगी। मुख्यमंत्री द्वारा स्वयं निर्माणाधीन करतारपुर कॉरीडोर से संबंधित प्रोजेक्टों की मौके पर जाकर समीक्षा की जाएगी। 

पंजाब सरकार ने श्री करतारपुर कॉरीडोर का कार्य श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव जोकि नवम्बर महीने में आ रहा है, से पहले सम्पन्न करने का ऐलान किया हुआ है। पाकिस्तान क्षेत्र में भी श्री करतारपुर कॉरीडोर को लेकर निर्माण कार्य चल रहे हैं, जबकि दूसरी ओर भारतीय क्षेत्र में डेरा बाबा नानक में निर्माण कार्य तेजी से जारी है। श्री करतारपुर कॉरीडोर को लेकर कुछ और सुझाव मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा मौके पर ही अधिकारियों को दिए जाएंगे। डेरा बाबा नानक से करतारपुर कॉरीडोर को जाने वाले मार्ग पर विशेष रूप से फूल लगाए जा रहे हैं। सरकारी स्कूल को 40 लाख की लागत से स्मार्ट स्कूल में बदला जा रहा है। इसी तरह से स्किल डेवलपमेंट सैंटर भी स्थापित किया जा रहा है। 

श्री करतारपुर कॉरीडोर को लेकर भारत व पाकिस्तान के मध्य भी बैठकों का दौर जारी है। अभी केवल एक ही मसला बचा हुआ है, जोकि वीजा शुल्क से संबंधित है। मुख्यमंत्री ने पाकिस्तान से वीजा शुल्कों को खत्म करने की मांग की हुई है ताकि श्री गुरु नानक देव जी से संबंधित श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के खुले दीदार-ए-दर्शन हो सकें। 

Edited By

Sunita sarangal