करतारपुर कॉरीडोर : भारत-पाक सरहद पर सुरक्षा को लेकर ब्लूप्रिंट तैयार

punjabkesari.in Wednesday, Apr 24, 2019 - 10:26 AM (IST)

जालंधर(मृदुल): पंजाब सरकार ने करतारपुर कॉरीडोर बनाने को लेकर सुरक्षा कड़ी रखने के मामले में केंद्र सरकार को पत्र भेजा है, जिसमें भारत-पाकिस्तान सरहदों पर कड़ी सुरक्षा के बारे तैयार किए गए ब्लूप्रिंट में पंजाब सरकार ने डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता को कॉरीडोर पर भारत और पाकिस्तान सरकार से ज्वाइंट कंट्रोल रूम सहित सुरक्षा प्रबंधों को कड़ा करने के आदेश दिए हैं। 

इस संबंधी डी.जी.पी. गुप्ता की ओर से इंटैलीजैंस विंग के साथ मिलकर ब्लूप्रिंट तैयार कर लिया गया है, जिनमें 23 प्वाइंटों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंधों की मांग की गई है। डी.जी.पी. ऑफिस स्थित इंटैलीजैंस विंग में तैनात सूत्रों ने बताया कि यह काफी सीक्रेट प्रपोजल है क्योंकि करतारपुर कॉरीडोर बनने का इंतजार काफी देर से लोग कर रहे हैं। अब जबकि कॉरीडोर बनने की कगार पर है तो पंजाब सरकार की ओर से नोटीफिकेशन जारी हुई थी कि इस कॉरीडोर में कड़े सुरक्षा प्रबंध किए जाएं ताकि किसी भी हालत में लोगों की जान जोखिम में न पडऩे पाए। इंटैलीजैंस सूत्रों की मानें तो करतारपुर कॉरीडोर का मामला बेहद संजीदा है, जिसमें केंद्र के साथ-साथ पंजाब सरकार भी किसी तरीके की लापरवाही नहीं बरतना चाहती है, इसी के  मद्देनजरब्लूप्रिंट तैयार किया गया है। 

ब्लूप्रिंट में 23 जगह सुरक्षा प्रबंधों की बात 
सूत्रों की मानें तो करतारपुर कॉरीडोर पर सुरक्षा के मामले में केंद्र सरकार को जो पत्र लिखा गया है, उसमें 23 प्वाइंटों पर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की बात कही गई है। उनमें से पहले नंबर पर पंजाब और पाकिस्तान बॉर्डर पर जो फोर्स तैनात होगी, उसी के साथ वहां पर ’वाइंट कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। दूसरे नंबर पर कॉरीडोर की दोनों सरहदों पर आर्मी के साथ-साथ एन.एस.जी. कमांडोज की तैनाती ताकि एमरजैंसी के वक्त एन.एस.जी. आर्मी की हैल्प कर सके। 

तीसरे नंबर पर सिविल वर्दी में भी खुफिया विभागों के व्यक्ति तैनात किए जाएं, ताकि कॉरीडोर इस्तेमाल करने वाले हर व्यक्ति पर नजर रखी जा सके। चौथा यात्रियों के लिए एमरजैंसी के दौरान एम्बुलैंस का प्रबंध किया जाए, 5वें प्वाइंट में कॉरीडोर के 20 किलोमीटर के एरिया में सी.सी.टी.वी. कैमरों के साथ-साथ जैमर भी लगाए जाएं और 6वें नंबर पर भारतीय सुरक्षा एजैंसियां और पाकिस्तान सुरक्षा एजैंसियां ड्रोन का इस्तेमाल न करने को यकीनी बनाएं आदि। वहीं इसमें यात्रियों के आने-जाने संबंधी टाइमलाइन का भी उल्लेख है। 
 

Vatika