बैसाखी पर करतारपुर के आढ़तियों ने की हड़ताल, नहीं खरीदेंगे गेहूं

punjabkesari.in Tuesday, Apr 14, 2020 - 10:32 AM (IST)

करतारपुर(साहनी): बैसाखी के दिन जब किसान अपनी गेहें की फसल की रस्मी कटाई के बाद मंडी में लाने की तैयारी करता है और बैसाखी मौके आढ़ती वर्ग भी इस दिन का चाव से स्वागत करता है। वहीं इस समय मुश्किल घड़ी में पंजाब सरकार की बेरुखी के कारण आढ़ती हड़ताल करने पर मजबूर हो रहा है।

आज बैसाखी वाले दिन नई दाना मंडी में स्थानीय आढ़ती वर्ग द्वारा एक प्रैस कॉन्फ्रैंस करके गेहूं की खरीद न करने संबंधी पूर्ण हड़ताल का ऐलान कर दिया है जोकि मांगें माने जाने तक जारी रहेंगी। इस संबंधी अपनी मांगों का एक ज्ञापन मार्कीट कमेटी के सुपरवाइजर अमरीक सिंह को देते हुए आढ़ती एसोसिएशन के अध्यक्ष सतीश गुप्ता, पवन मरवाहा, राजिन्द्र अग्रवाल, रणजीत सिंह काहलों, मयंक गुप्ता ने संयुक्त वक्तव्य में बताया कि केन्द्र की खरीद एजैंसी एफ.सी.आई. द्वारा आढ़ती वर्ग की आढ़त देने के बावजूद पंजाब सरकार से संबंधित सरकारी खरीद एजैंसियों जिनमें पनग्रेन, पनसप, मार्कफैड इत्यादि हैं, द्वारा गत सितम्बर में आई धान की फसल की आढ़त करीब 8 माह बीत जाने के बावजूद भी जारी नहीं की गई जिससे आढ़ती वर्ग खासा परेशान है। उन्होंने बताया कि करतारपुर दाना मंडी के साथ सरायखास, नौगज्जा, आलमपुर बक्का, फोकल प्वाइंट भी है। इस क्षेत्र के साथ में 200 के लगभग गांव है जिनके साथ 50 आढ़ती वर्ग के लोग जुड़े हैं।

आढ़तियों के ही अढ़ाई करोड़ के करीब आढ़त पंजाब सरकार को देनी है जो वह जारी नहीं कर रही। वहीं पंजाब सरकार मंडी मे आने वाली लेबर व जमींदारों व किसानों के लिए आढ़तियों को कोरोना वायरस टैस्ट करने के लिए खुद की मशीन लाने का दबाव डाला जा रहा है जोकि आढ़ती वर्ग ने पूरी तरह से नकार दिया गया है। इस मौके पर आढ़ती एसोसिएशन के पदाधिकारियों कुलविन्द्र सिंह लुड्डी, सोनू भंडारी, अजय धीर, सरदूल सिंह बूटा, राजीव मरवाहा, गौरव गुप्ता, नितिन गुप्ता, भुपिन्द्र सिंह, प्रितपाल सिंह, हनी बस्सी, प्यारा लाल, सुभाष चंद्र इत्यादि शामिल थे।दूसरी ओर मार्कीट कमेटी जालंधर के चेयरमैन राज कुमार अरोड़ा ने बताया कि इस मामले संबंधी क्षेत्र विधायक व सरकार से बातचीत की जा रही है और जल्द ही हल निकाला जाएगा।

Vatika