Kitchen Gardening: सेहत ही नहीं, मन भी रहता है Fit

punjabkesari.in Friday, Jan 01, 2021 - 04:32 PM (IST)

जालंधर(खुशबू): खुद को सेहतमंद रखने के लिए सबसे जरुरी है कि हम अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करें। लॉकडाउन और कोरोना के कारण लोग न केवल लाफइस्टाइल बल्कि अपने खाने को लेकर भी काफी जागरुक हुए हैं। अब वह उन चीजों को पहल दे रहे हैं जिससे वह पूरी तरह से फिट रह सकें। जालंधर शहर में कोरोना के कारण लोगों में किचन गार्डन को लेकर काफी रुचि बढ़ी है। एक तो महिलाएं घर में फ्री समय में कुछ क्रिएटिव भी कर सकती हैं और साथ ही किचन में घर में उगी कैमिकल फ्री सब्जियों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

खुद के साथ पौधों को भी सुनाती हूं गाने
निधि गुप्ता ने बताया कि उन्हें पौधों का काफी शौंक है तो घर की छत पर छोटा सा गार्डन बनाया है जिसमें कई तरह की सब्जियां उगाई हुई हैं। घर में पौधे तो पहले ही लगे हुए थे लेकिन लॉकडाउन के दौरान कई बार बाजार से सब्जी लाने में काफी दिक्कत होती थी तो धीरे-धीरे घर में ही सब्जियां लगानी शुरु कर दीं। अब घर की सब्जियां इतनी स्वादिष्ट लगती हैं कि घर में विभिन्न तरह की सब्जियां जैसे धनिया, पालक, मिर्ची, बैंगन, मूली, गोभी लगा ली है। रोज सुबह शाम आधे से एक घंटा वह पौधों की देखभाल करती हैं।

इसके साथ ही वह रोज पौधों को कुछ देर म्यूजिक सुनाती हैं क्योंकि पौधों को म्यूजिक थैरेपी देने से वह खुश रहते हैं और अच्छे से बढ़ते हैं। पौधों की देखभाल के बारे में उन्हें जानकारी अपने पापा से मिलती है क्योंकि उन्हें भी गार्डनिंग का काफी शौंक है।

सेहत के साथ मन भी रहता है खुश
कोरोना के कारण मार्किट में मिलने वाली सब्जी को लेकर भी मन में कई तरह के सवाल रहते थे। ऐसे में धीरे-धीरे आंचल सहदेव ने अपने घर में ही सब्जियां लगानी शुरु कर दी। पहले उनके घर में सिर्फ फूल ही थे लेकिन अब बहुत ही अच्छी आर्गेनिक सब्जियां लगी हुई है।

आंचल ने बताया कि रोज घर में जितनी भी जरुरत होती है उस हिसाब से वह गार्डन से सब्जियां तोड़ लेती है। वह रोज पौधों की देखभाल करती है उनकी गोढ़ी कर खाद डालती है। किचन गार्डन की खास बात यह होती है कि इसमें उगने वाली सब्जियों में किसी भी तरह का कोई कैमिकल इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

कैमिकल की जगह करते है नीम का स्प्रे
मॉडल टाउन की रहने वाली वीना शर्मा ने बताया कि 66 फुटी रोड पर उन्होंने फार्म हाउस की तरह अपना एक गार्डन बनाया हुआ है। इस गार्डन में कीचन गार्डन के साथ स्विमिंग पूल, ट्री हाउस और पूरा देसी चुल्हा बनाया हुआ है।

यहां पर तकरीबन 1 साल पहले ही उन्होंने फल और सब्जियां लगानी शुरु की हैं। वह रोज अपने घर से नाश्ता करके किचन गार्डन में चली जाती हैं और दोपहर का खाना वहीं पर खाती है। गार्डन में विभिन्न फल और सब्जियां लगी हुई हैं जिनकी देखभाल के लिए एक माली भी है।

गार्डन में वह खाद के लिए गोबर और कीटनाशक के तौर पर नीम का स्प्रे करती हैं। इससे फल और सब्जियां पूरी तरह से कैमिकल फ्री और आर्गेनिक रहती हैं। उनका जब भी मन करता है वह वहां पर बोन फायर करती है।

Sunita sarangal