रैनक बाजार की सब्जी मंडी पर भू-माफिया का कब्जा

punjabkesari.in Saturday, Dec 15, 2018 - 08:33 AM (IST)

जालंधर, (वरुण): ज्योति चौक स्थित सब्जी मंडी में भू-माफिया ने कब्जा किया हुआ है व जहां पर सब्जियों की फडिय़ां लगती हैं, उस स्थान पर कई पक्की दुकानें बना कर भू-माफिया बेच चुका है और नगर निगम के अधिकारी डर के मारे कोई कार्रवाई नहीं कर पा रहे।

सूत्रों के अनुसार उक्त क्षेत्र में ताले वाले के नाम से मशहूर एक शख्स को फ्रंट फुट पर रख कर भू-माफिया सरकारी जमीन पर काफी कब्जा कर चुका है। किसी समय सब्जी मंडी के  अंदर जिन स्थानों पर सब्जी की फडिय़ां लगती थीं, वहां पक्की दुकानें बना दी गई हैं जिनमें से कुछ दुकानें किराए पर चढ़ा कर किराया वसूला जा रहा है, जबकि थाना-4 की साइड लगने वाली मंडी की जगह पर भी पक्की दुकानें बना कर लाखों रुपए में बेची जा चुकी हैंऔर इसी जगह पर उक्त माफिया ने अपने दफ्तर भी बनाए हुए हैं। जिन-जिन लोगों ने इनसे दुकानें खरीदी हैं उन्हें नगर निगम नोटिस तो भेज चुका है लेकिन दुकानें खाली करवाने की निगम के अधिकारी हिम्मत नहीं जुटा पा रहे। हालांकि इस संबंधी कोई भी निगम अधिकारी बोलने को तैयार नहीं। उक्त माफिया के मास्टरमाइंड का भाई अक्सर यहीं पर देखा जा सकता है। सब्जी मंडी के कुछ दुकानदार भी इस भू-माफिया से काफी परेशान हैं और कभी भी इनका जबरदस्त विरोध हो सकता है।

भू-माफिया द्वारा ठगे लोगों को होगा लाखों का नुक्सान
नगर निगम की जिस जमीन पर कब्जा करके भू-माफिया ने पक्की दुकानें बना कर बेच दी हैं, उन्हें भारी नुक्सान होने वाला है। जिस जगह पर पक्की दुकानें बना कर बेची गई हैं वहां पर नगर निगम कमर्शियल मल्टी स्टोरी बिल्डिंग व पार्किंग बनाने की तैयारी कर रहा है जिसके चलते उन दुकानों को कभी भी तोड़ा जा सकता है। इसी प्रोजैक्ट के शुरू होने से पूर्व करीब 2 माह पहले मेयर जगदीश राजा, निगम कमिश्नर व विधायक राजेंद्र बेरी समीक्षा करने मंडी भी गए थे।

थाना-4 के साथ लगती निगम की जमीन पर भी कब्जे
कमिश्नरेट पुलिस के थाना-4 के साथ सटी निगम की जमीन पर भी इस भू-माफिया ने कब्जा करके अवैध पार्किंग बना डाली जहां माफिया के कारिंदे पैसे वसूल कर जेबें भर रहे हैं जबकि सरकार को लाखों का चूना लगाया जा रहा है। बता दें कि कुछ साल पहले नगर निगम के पूर्व कमिश्रर सतवंत जौहल ने एक्शन लेते हुए इसी सरकारी जमीन पर बनाए गए अवैध साइकिल स्टैंड को ध्वस्त किया था जिसके विरोध में उक्त माफिया के गुर्गों ने धरना प्रदर्शन भी किया था लेकिन वह साइकिल स्टैंड दोबारा चालू करवाने में सफल नहीं हो पाए थे। इसी साइकिल स्टैंड में अब दोबारा पार्किंग बना कर कब्जा करके वसूली का काम फिर से शुरू हो गया है। सूत्रों का दावा है कि यही भू-माफिया ज्योति चौक (सब्जी मंडी के बाहर) लगने वाली रेहडिय़ों वालों से भी प्रतिदिन के हिसाब से पैसे वसूल रहा है।

बिजली चोरी का भी चल रहा खेल
सब्जी मंडी में फड़ी लगाकर रोटी का जुगाड़ कर रहे गरीब लोगों का भू-माफिया खून चूसने में लगा है। सरकारी जमीन पर कब्जा ही नहीं बल्कि यह माफिया चोरी की बिजली का खेल भी खेल रहा है। कई सालों से अवैध बनाई गई दुकानों समेत कई फडिय़ों पर चोरी करके बिजली सप्लाई दी जा रही है। ताले वाला खुद इन दुकानों में तारें डाल कर बिजली की सप्लाई कर रहा है और उक्त दुकानदारों से प्रति माह 200 रुपए से लेकर &00 रुपए ले रहा है।

Vatika