बारिश से जनजीवन प्रभावित, 24 घंटों में 23 मिलीमीटर हुई बारिश

punjabkesari.in Tuesday, Jan 14, 2020 - 09:37 AM (IST)

जालंधर(राहुल/ खुराना): कल सुबह साढ़े 9 से 10 बजे के बीच अचानक बारिश हुई व बादलों की गडग़ड़ाहट तथा बिजली की चमक के साथ मौसम ने एकदम से करवट ही बदल ली। बारिश की इस झड़ी से जहां ठंड एक बार फिर बढ़ गई वहीं बरसात के चलते सड़क, रेल व हवाई आवागमन भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ। मौसम विभाग की मानें तो पिछले 24 घंटों के दौरान लगभग 9 घंटे तक 23 मिलीमीटर रुक-रुक बारिश दर्ज की गई है। बारिश के चलते जालंधर का न्यूनतम तापमान 10.0 डिग्री सैल्सियस तक पहुंच गया है। वहीं अधिकतम तापमान 20.4 डिग्री सैल्सियस को छू गया।

ठंडी हवाओं की रफ्तार दक्षिण-पूर्व की ओर से सुबह के समय 11 से 22 तथा रात के समय पूर्व-दक्षिण-पूर्व दिशा की ओर से 9 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा के आसपास दर्ज की गई। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार 14 व 15 जनवरी (अगले 2 दिन) को दिन की शुरूआत मुख्य रूप से सुबह के समय धुंध के साथ होगी व जैसे-जैसे दिन चढ़ना शुरू होगा, आसमान साफ होना शुरू हो जाएगा तथा दिन के समय हल्की धूप खिलने की संभावना है। अचानक आई बरसात ने पतंगबाजों की उम्मीद को जरूर धूमिल किया। दिन भर रुक-रुक कर कई बार हुई बारिश के चलते पतंगबाजी का शौक रखने वाले युवा व बच्चे घर में ही दुबके रहे, क्योंकि पतंगबाजी के लिए सारा दिन मौसम नागवार बना रहा। 

लोहड़ी का सामान बेचने वाले भी रहे परेशान 
बारिश के कारण लोहड़ी पर्व को ध्यान में रखते हुए मूंगफली, गज्जक व अन्य सामान बेचने वाले दुकानदारों को परेशानियों को सामना करना पड़ा। ग्राहकों के इंतजार में टेबलों पर सामान की सजावट (डिस्प्ले) करके बैठे दुकानदारों को सामान भीगने से बचाने के लिए तिरपाल का सहारा लेना पड़ा। वहीं बारिश के कारण ग्राहक खरीदारी के लिए घरों से नहीं निकले जिसके कारण दुकानदारों का सामान बच गया और उनको वित्तीय हानि झेलनी पड़ी। 

बरसात ने सड़कों की हालत ओर खराब की
लोहड़ी वाले दिन शहर में अच्छी बरसात हुई। जिस कारण न केवल मौसम में ठंडक महसूस की गई बल्कि लोगों को कई तरह की समस्याओं का भी सामना करना पड़ा। इस बरसात ने शहर की रही-सही सड़कों को भी तोड़कर रख दिया है। जिन पर निगम पैचवर्क तक नहीं लगा पा रहा। बरसात के कारण टूटी सड़कों के गड्ढों में पानी भर गया। जिस कारण लोगों को और ज्यादा परेशानी हुई।

Edited By

Sunita sarangal