PICS: श्री गुरु रविदास महाराज जी के प्रकाशोत्सव पर निकली विशाल शोभायात्रा, लोग इस रूट का करें प्रयोग

punjabkesari.in Friday, Feb 26, 2021 - 03:54 PM (IST)

जालंधर(सोनू): श्री गुरु रविदास महाराज जी का 644वां प्रकाश पर्व शनिवार यानि कि 27 फरवरी को बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। प्रकाश पर्व संबंधी आज महानगर जालंधर में विशाल शोभा यात्रा निकाली गई। बूटा मंडी स्थित श्री गुरु रविदास धाम जी सहित बस्तियों से विशाल नगर कीर्तन निकाला गया। यह नगर कीर्तन ज्योति चौंक, कंपनी बाग चौंक, बस्ती अड्डा, फुटबाल चौंक, नकोदर चौंक सहित अलग-अलग चौंकों से होते हुए फिर श्री गुरु रविदास धाम में खत्म होगा। 

श्री गुरु रविदास धाम बूटा मंडी को बड़े ही बढ़िया ढंग के साथ सजाया गया है। शानदार पालकी का आयोजन किया गया है। पालकी को गुलाबी रंग के फूलों के साथ सजाया गया है। इस दौरान संगत अलग-अलग सोसायटियों की तरफ से जगह-जगह पर लंगर का भी प्रबंध किया गया है। 

शोभा यात्रा के रास्ते को झंडियों के साथ सजाया गया है और शोभा यात्रा का स्वागत करने के लिए जगह-जगह पर स्वागती मंच लगाए गए। शोभा यात्रा में श्रद्धालुओं का सैलाब आया हुआ है और सभी ओर वातावरण श्री गुरु रविदास जी की महिमा के साथ आनंदमयी हो गया है। इस मौके आम आदमी पार्टी के नेता और विरोधी पक्ष के नेता हरपाल चीमा सहित अन्य भी कई राजनीतिक नेताओं ने नगर कीर्तन में शिरकत की। 

बता दें कि बूटा मंडी स्थित सत्गुरु रविदास धाम के प्रधान और पूर्व मेयर सुरिन्दर महे की ओर से संगत से अपील की गई है कि नगर कीर्तन दौरान संगत मास्क पहने और सोशल डिस्टैंसिंग का पालन भी करे। कमेटी की ओर से इस काम के लिए सेवकों को तैनात किया गया है। 

यह भी बता दें कि श्री गुरु रविदास महाराज जी के प्रकाशोत्सव पर ट्रैफिक पुलिस ने रूट प्लान जारी किया हुआ है जिससे यातायात को सुचारू ढंग के साथ बहाल रखा जा सके। इसके इलावा डाईवरशन प्वाइंट और पार्किंग स्थान के बारे में भी जानकारी दी चुकी है। जिस रूट से विशाल शोभा यात्रा निकलेगी, उस रूट पर हर तरह के ट्रैफिक की एंट्री पर रोक लगा दी गई है।

ए.डी.सी.पी. ट्रैफिक गगनेश कुमार शर्मा और ए.सी.पी. ट्रैफिक हरबिन्दर सिंह भल्ला ने बताया कि श्री गुरु रविदास महाराज जी के प्रकाशोत्सव पर 25 से 28 फरवरी तक सत्गुरू रविदास धाम बूटा मंडी पर सालाना जोड़ मेला मनाया जा रहा है।

शहर में आज निकाली जा रही विशाल शोभा यात्रा सत्गुरु रविदास धाम बूटा मंडी से शुरू होकर बरास्ता गुरु रविदास चौक, नकोदर चौक, भगवान वाल्मीकि चौक, श्री राम चौक, लव-कुछ चौक, शहीद भगत सिंह चौक, अड्डा होशियारपुर, माई-हीरां गेट, पटेल चौक, सब्जी मंडी चौक, बस्ती अड्डा, डा. अम्बेडकर चौक, श्री गुरु रविदास चौंक से होते हुए सत्गुरु रविदास धाम बूटा मंडी में सम्पन्न होगी। 

इस रूट का करें इस्तेमाल
26 फरवरी को सुबह 8 से रात 10 बजे तक जालंधर शहर से कपूरथला आने-जाने वाली सभी बसें, हैवी व्हीकल्ज डा. अम्बेडकर चौंक, कपूरथला चौक बरास्ता बस्ती बावा खेल रूट की जगह पी.ए.पी. चौक बरास्ता करतारपुर-कपूरथला रोड का प्रयोग करेंगे। लेकिन कपूरथला साइड से बरास्ता बस्ती बावा खेल आने-जाने वाले दोपहिया वाहन और गाड़ियां आदि कपूरथला चौक बरास्ता वर्कशाप, मकसूदां चौक और फिर नेशनल हाइवे रोड का प्रयोग करेंगे।

ए.डी.सी.पी. ट्रैफिक ने कहा कि 25 से 28 फरवरी तक और शोभा यात्रा दौरान मनाही वाले रास्तों का बिल्कुल भी प्रयोग न करें और डायवर्ट किए गए रूट का ही प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि ज्यादा जानकारी के लिए लोग ट्रैफिक पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 0181-2227296 पर संपर्क कर सकते हैं। इस दौरान ट्रैफिक पुलिस के 150 कर्मचारी और थाना पुलिस डायवर्ट किए रास्तों पर ड्यूटी देंगे, जबकि अन्य फोर्स भी तैनात रहेगी।


 

Content Writer

Sunita sarangal