जिले में टिड्डी-दल के संभावित हमले को लेकर रहें चौकस: डीसी

punjabkesari.in Saturday, May 30, 2020 - 10:51 AM (IST)

जालंधर(चोपड़ा): जिले से सबंधित अधिकारी टिड्डी-दल के संभावित हमले को लेकर पूरी तरह चौकस रहेें और गांव स्तर पर कैंप लगाकर किसानों व गांव पंचायतों को इस हमले के बारे में जागरूक करें। उक्त दिशा-निर्देश डिप्टी कमिश्नर वरिन्द्र कुमार शर्मा ने जिला प्रशासकीय कंपलैक्स में विभिन्न विभागों की जागरूकता वर्कशाप की अध्यक्षता करने के दौरान दिए। उन्होंने कहा कि टिड्डी -दल का हमला फसलों के लिए बेहद हानिकारक होता है क्योंकि लाखों की तादाद में टिड्डीयां खड़ी फसलों को बड़ा नुक्सान पहुंचाती हैं, इसलिए जिस क्षेत्र में इससे संबंधित जानकारी मिलती है तो तुरंत कीटनाशक का छिड़काव किया जाए। 

उन्होंने कृषि और किसान कल्याण विभाग के आधिकारियों को कहा कि टिड्डी दल से सम्बन्धित जमीनी स्तर तक जागरूकता फैलाने के लिए एस.डी.एम. की देखरेख में गांवों में जागरूकता कैंप लगाए जाएं। डिप्टी कमिश्नर ने बागबानी, ग्रामीण विकास और पंचायत, बिजली, स्थानीय सरकारें, फायर ब्रिगेड, स्वास्थ्य विभाग और अन्य  विभागों को कहा कि आपस में सूचना का अदान-प्रदान करने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाए। वहीं गुरुद्वारे से भी एनाऊंसमैंट करवाई जाए। 

इस दौरान मुख्य कृषि अधिकारी डा. सुरिन्दर सिंह ने बताया कि टिड्डी दल के कीड़े अनुकूल हलातों में 80 से 200 किलोमीटर का सफर तय कर सकते हैं। इस अवसर पर डा. संजीव कटारिया पंजाब कृषि यूनिवॢसटी की तरफ से टिड्डी-दल के जीवन चक्कर के बारे में अवगत करवाया गया और बताया कि यह कीड़े जमीन में 2 से 10 सैंटीमीटर में करीब 60 से 80 अंडे 14 दिनों में देते हैं जो पंख रहित होते हैं और वह उड़ नहीं सकते परन्तु अनुकूल हलातों में प्रति दिन 2 किलोमीटर जा सकते हैं। इस अवसर पर एड़ीशनल डिप्टी कमिश्नर  विशेष सारंगल, डिप्टी डायरैक्टर स्थानीय सरकार  अनुपम कलेर, एस.डी.एम-2 राहुल सिंधु, गौतम जैन, संजीव कुमार शर्मा, डा. जयइन्द्र सिंह, सहायक कमिश्नर हरप्रीत सिंह, कृषि अधिकारी  नरेश गुलाटी और अन्य उपस्थित थे।

Vaneet