Exclusive: राजनीति में जिससे हारे उसी को मुख्यमंत्री देखना चाहते हैं RL भाटिया

punjabkesari.in Monday, Apr 15, 2019 - 12:49 PM (IST)

अमृतसर(सफर): पंजाब कांग्रेस के भीष्म पितामह कहे जाने वाले पूर्व विदेश राज्य मंत्री व केरल एवं बिहार के पूर्व गवर्नर आर.एल. भाटिया की हसरत है कि इस बार चुनावों में राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनें और बाद में दूल्हा भी। 

PunjabKesari

अमृतसर संसदीय सीट से 1957 से 2004 तक 6 बार सांसद रहे भाटिया जिंदगी के आखिरी पड़ाव का सफर माल रोड की कोठी नंबर 26 में पुराने फिल्मी गीतों के साथ तय कर रहे हैं। वहीं भाटिया कैप्टन अमरेन्द्र सिंह की बजाय निकाय मंत्री नवजोत सिंह  सिद्धू को पंजाब का मुख्यमंत्री देखना चाहते हैं। खास बात यह है कि नवजोत सिंह सिद्धू भाजपा की टिकट पर 6 बार सांसद रहे भाटिया को हराकर दिल्ली की राजनीति में पहुंचे थे, आज उन्हीं सिद्धू को भाटिया पंजाब का अगला मुख्यमंत्री देखना चाहते हैं। ‘पंजाब केसरी संवाददाता’ ने आर.एल. भाटिया से देश, सियासत, चुनाव से लेकर जालियांवाला बाग के शहीदों की शहादत पर खास बातचीत की। पेश है यह खास रिपोर्ट।
PunjabKesari

यह माल रोड की वह कोठी नंबर 26 है जहां जहां पिछले 50 साल से चुनावी दिनों में हरेक नेता बिना आशीर्वाद लिए चुनाव प्रचार में नहीं निकलता था लेकिन आज सब कुछ बदल गया है। कोठी में वो कहकहे व ठहाके नहीं हैं जो कभी लगा करते थे। वही सड़क है और वही शहर लेकिन नजरिया बदल गया है। कोठी के बाहर लिखे आर.एल. भाटिया के नाम की तूती कांग्रेस में करीब 5 दशक तक बोलती रही। आर.एल. भाटिया व्हीलचेयर पर बैठे गीत सुनते हैं, तभी जगजीत सिंह की गजल बजने लगती है तो चेहरे पर मुस्कान आ जाती है, 98 साल की उम्र में सादा भोजन करते हैं, रसोइया पृथ्वी राज कहता है कि इस पृथ्वी पर आर.एल. भाटिया जैसा कोई नहीं, बताता है कि पहले रौनक होती थी, अब उतनी नहीं। किसी जमाने में एम.पी., एम.एल.ए. से लेकर कौंसलर तक के टिकट के लिए भाटिया साहिब की चिट्ठी ही टिकट दिला देती थी लेकिन सैंचुरी से मात्र 15 महीने पहले आर.एल. भाटिया का साथी एक रेडियो है और सेवादार महिन्द्र सिंह । कार ड्राइवर राजा अजनाला रोज कार को चमकाता है लेकिन अब यह ब्लैक रंग की कार ज्यादातर खड़ी रहती है।


ड्राइंग रूम में सजी हैं पुरानी यादें
आर.एल. भाटिया के सियासत के सफर की गवाह चंद तस्वीरें ड्राइंग रूम में सजी हैं। किसी जमाने में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी आर.एल. भाटिया से हर बात पर सलाह लेती थीं, तस्वीरें तो गवाह हैं लेकिन अब कांग्रेस उन्हें उतनी तवज्जों नहीं देती। एक जमाना था जब पंजाब में कांग्रेस का हर फरमान भाटिया कोठी से आता था, अब उस कोठी में कम ही लोग आते हैं। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के सलाहकार के तौर पर प्रसिद्ध आर.एल. भाटिया की फोटो उनके साथ है, वहीं पंजाब केसरी गु्रप के सम्पाकद श्री विजय कुमार चोपड़ा की फोटो भी उन्होंने सहेज कर रखी है। देश के बड़े नेताओं के साथ उनकी फोटो इस बात की गवाह है कि कभी आर.एल. भाटिया की तूती बोला करती थी। आज वही भाटिया 98 साल की उम्र के दौरान कांग्रेस से विमुख दिख रहे हैं, लोग अब आशिर्वाद भी लेने कम ही आते हैं।    


खुदा बन गए आज सियासत वाले 
प्र.:    चुनाव के दिन याद आते हैं?
उ.:    बिल्कुल।
प्र.:  वैसे चुनाव अब होते हैं?
उ.:   नहीं।
प्र.:  आप प्रधानमंत्री किसे बनते देखना चाहते हैं?
उ.:    राहुल गांधी।
प्र.: राहुल गांधी की शादी व प्रधानमंत्री के लिए आप अरदास करते हैं?
उ.:  बिल्कुल, राहुल गांधी दूल्हा भी बनें और प्रधानमंत्री भी। मैं भी भंगड़ा डालूंगा।
प्र.:   आप सिद्धू व कैप्टन दोनों के बीच अगला पंजाब का सी.एम. किसे बनाना चाहते हैं?
उ. : सिद्धू को, सिद्धू कार्य करते हैं, बाकी नेता तो खुदा बन गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News