धड़ल्ले से चल रहा घटिया पनीर का काला कारोबार, लोगों की सेहत से हो रहा खिलवाड़

punjabkesari.in Wednesday, May 24, 2023 - 10:33 AM (IST)

जालंधर छावनी : जालंधर छावनी में पिछले कई सालों से घटिया पनीर का काला कारोबार धड़ल्ले से फल-फूल रहा है। इस तरह का काला कारोबार करने वाले तथाकथित दुकानदार लोगों की सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं। इसमें कहीं न कहीं सेहत विभाग की लापरवाही भी सामने आ रही है।

सूत्रों के मुताबिक पनीर की सप्लाई देने वाली गाड़ियां रात्रि के समय कैंट के कई मोहल्लों में टनों के हिसाब से सप्लाई देकर रातों रात ही वापस लौट जाती हैं। बताया जा रहा है की पनीर सस्ते भाव में खरीदने के बाद व्यापारी लोगों को अपनी तरफ से तैयार किए गए पनीर को कह कर दोगुने भाव में बेच रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक रात्रि के समय पनीर की सप्लाई देने वाली गाड़ियां राज्य के अन्य जिलों से आती हैं देखने में पनीर अच्छी गुणवत्ता वाला दिखता है परंतु पकाने के बाद जब इसका प्रयोग किया जाता है तो इसका स्वाद अजीब सा होता है। उल्लेखनीय है कि जालंधर कैंट की कुछ प्रसिद्ध मिष्ठान की दुकानें, करियाना की दुकानें तथा डेरी का कारोबार करने वाले दुकानदार तथा रेहडी वाले इस तरह के पनीर को खरीद कर आगे सप्लाई देते हैं।

बता दें कि स्वास्थ्य विभाग ने बीते साल किसी सूचना के आधार पर कैंट के मोहल्ला नंबर 4 में पनीर का काला कारोबार करने वाले के घर पर दबिश दी थी परंतु स्वास्थ्य विभाग की टीम के आने से पहले उक्त करियाना व्यापारी ने पनीर को इधर-उधर कर दिया था और स्वास्थ्य विभाग की टीम बैरंग लौट गई थी जो कि इलाके में चर्चा का विषय बनी रही।

सूत्र बताते हैं कि उक्त करियाना व्यापारी स्थान बदल-बदल कर पनीर का काला कारोबार कर रहा है। इसके अलावा मोहल्ला नंबर 24 में भी कई व्यापारी पनीर का काला कारोबार कर रहे हैं। जब इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग की अधिकारी डॉ. रीमा गोगिया से बात की गई तो उन्होंने बताया कि लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए स्वस्थ विभाग की टीम रूटीन में घटिया खाद पदार्थ बेचने वालों की जांच करती है और कैंट इलाके में घटिया पनीर बेचने वालों को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

News Editor

Kalash