बाबा फरीद यूनिवर्सिटी के मैडीकल कॉलेजों में एम.बी.बी.एस. की कम सीटें दिए जाने पर डिफैंस वर्ग में रोष व्याप्त

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2019 - 11:02 AM (IST)

जालंधर(स.ह.): माइक्रो रिजर्वेशन के तहत एम.बी.बी.एस. और बी.डी.एस. सीटों की अलाटमैंट को लेकर बाबा फरीद यूनिवर्सिटी काफी समय से सुर्खियों में है। मामला हाईकोर्ट तक भी पहुंच चुका है। अब एक बार फिर सीटों की अलाटमैंट को लेकर यूनिवर्सिटी चर्चा में है। यूनिवर्सिटी की ओर से सीटों की अलाटमैंट के संबंध में जारी की गई शीट के मुताबिक डिफैंस वर्ग को निजी मैडीकल कॉलेजों में एम.बी.बी.एस. की 2 सीटें कम कर दी गई हैं जिस कारण डिफैंस वर्ग में रोष व्याप्त है। इससे पहले यूनिवर्सिटी की तरफ से 27 अगस्त को नोटिस जारी कर केवल आतंकवाद प्रभावित वर्ग और सिख दंगा प्रभावित वर्ग को माइक्रो रिजर्वेशन का लाभ दिया जा रहा था। 
पंजाब केसरी में खबर प्रकाशित किए जाने के बाद पंजाब सरकार द्वारा संज्ञान लिया गया और माइक्रो रिजर्वेशन का लाभ दूसरे वर्गों को भी दिया गया। 

माइक्रो रिजर्वेशन कोटा 
माइक्रो रिजर्वेशन के तहत मैडीकल कॉलेजों में एम.बी.बी.एस. और बी.डी.एस. की 1 प्रतिशत सीटें पिछड़ा एरिया, बार्डर एरिया, स्पोर्ट्स, आतंकवाद प्रभावित, दंगा प्रभावित, डिफैंस, पंजाब पुलिस और स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों के लिए आरक्षित हैं। इन वर्गों को आरक्षित सीटें न दिए जाने पर कुछ महीने पहले अंशिका गोयल समेत कुछ विद्यार्थियों ने पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर कर दी थी। इसके बाद पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के निर्देशों के तहत यूनिवर्सिटी की तरफ से राज्य के 5 निजी मैडीकल कॉलेजों और 13 डैंटल कॉलेजों में माइक्रो रिजर्वेशन कोटे के तहत 1 प्रतिशत सीटें आरक्षित रखी गई हैं। अब जबकि एक बार फिर सीटें अलाट हो रही हैं तो डिफैंस वर्ग को आरक्षित 5 सीटों में से केवल 3 सीटें दी जा रही हैं, जबकि बाकी वर्गों को उनका पूरा लाभ दिया जा रहा है।

संशोधन और पंजाब सरकार का पत्र
डिपार्टमैंट ऑफ मैडीकल एजुकेशन एंड रिसर्च पंजाब सरकार की तरफ से 27 अगस्त 2019 को जारी संशोधन पत्र संख्या 5/5/2019-5एच.बी-111/6820 में मैडीकल और डैंटल इंस्टीट्यूटस में एम.बी.बी.एस. और बी.डी.एस. कोर्स की सीटों के आबंटन में माइक्रो रिजर्वेशन कोटा के तहत डिफैंस वर्ग को 1 प्रतिशत कोटा के तहत सीटें दिए जानी की बात कही गई है।

इन कॉलेजों में डिफैंस वर्ग को कोई सीट नहीं 
डी.एम.सी. में एम.बी.बी.एस. की कुल 100 सीटें हैं। एक प्रतिशत के हिसाब से डिफैंस वर्ग के लिए इसमें 1 सीट आरक्षित है। सीट अलाटमैंट शीट में इस मैडीकल कॉलेज में डिफैंस वर्ग को कोई सीट नहीं दी गई है। इसी तरह श्री गुरु रामदास इंस्टीट्यूट ऑफ मैडीकल साइंसिज एंड रिसर्च अमृतसर को कुल आबंटित सीटों में भी डिफैंस वर्ग को कोई सीट नहीं दी गई।

swetha