बंद हो जाएंगे देश में 100 से ज्यादा मैनेजमैंट कॉलेज

punjabkesari.in Saturday, May 19, 2018 - 09:32 AM (IST)

जालंधर(सुमित): इंजीनियरिंग के बाद देश भर में मैनेजमैंट की डिग्री करने वालों की तादाद भी तेजी से बढ़ी जिसको देखते हुए देश में मैनेजमैंट शिक्षा संस्थानों की संख्या में भी बढ़ौतरी दर्ज की गई परंतु धड़ाधड़ खुले मैनेजमैंट कॉलेज विद्यार्थियों को आकर्षित करने में असफल रहे जिसके चलते अब घाटे में चल रहे मैनेजमैंट कॉलेज बंद हो रहे हैं। ऑल इंडिया कौंसिल फॉर टैक्नीकल एजुकेशन (ए.आई. सी.टी.ई.) के पास 101 मैनेजमैंट कॉलेजों द्वारा अगले सैशन से अपने कॉलेज में मैनेजमैंट की एडमिशन बंद करने के लिए एप्लीकेशन्स दाखिल की गई हैं। अब इन कॉलेजों को काऊंसिल की अप्रूवल का इंतजार है। 

पिछले कुछ सालों में भी बंद हो गए मैनेजमैंट कॉलेज
मैनेजमैंट कॉलेजों का बंद होना कोई नई बात नहीं है क्योंकि अगर पिछले 2 सालों की बात करें तो उनमें भी ये कॉलेज बंद हुए हैं परंतु ङ्क्षचता का विषय यह है कि हर साल बंद होने वाले मैनेजमैंट कॉलेजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। 2015-16 में 66, 2016-17 में 76 और 2017-18 की बात करें तो 101 एप्लीकेशन्स ए.आई.सी.टी.ई. के पास पहुंची हैं। 

कम हुआ विद्यार्थियों का रुझान
मैनेजमैंट कॉलेजों के बंद होने के पीछे मुख्य कारण विद्यार्थियों का मैनेजमैंट के प्रति रुझान कम होने को माना जा रहा है और बाद में विद्यार्थियों को सही रोजगार व योग्य सैलरी न मिल पाना भी एक बड़ा कारण है।

Vatika