रामा मंडी के कई मैडीकल स्टोरों पर धड़ल्ले से बेची जा रही है ‘मौत’

punjabkesari.in Monday, Apr 30, 2018 - 08:44 AM (IST)

जालंधर (महेश): कमिश्नरेट पुलिस के अधीन आते रामा मंडी बाजार के कई मैडीकल स्टोरों पर दवाइयों की आड़ में धड़ल्ले से मौत बेची जा रही है। ये लोग बिना किसी की परवाह किए नशा सरेआम बेच रहे हैं। नशा खरीदने और बेचने वालों ने इसके लिए कोडवर्ड रखे हुए हैं, जिसे लेने वाला और देने वाला ही समझ सकता है। मैडीकल स्टोरों पर पक्के ग्राहक लगे हुए हैं जो कि नशा लेने के लिए कोई भी रकम देने को तैयार हो जाते हैं। आम जनता की राय है कि अगर पंजाब सरकार द्वारा गठित एस.टी.एफ. इस मामले में कड़ा एक्शन ले तो नशों की तस्करी करने वाली कई बड़ी मछलियां बेनकाब हो सकती हैं। 

लाइसैंस व पर्ची के बिना भी देते हैं नशीली दवाइयां
कई मैडीकल स्टोर ऐसे भी हैं, जिनके पास नशे से संबंधित दवाइयां रखने का लाइसैंस भी नहीं है और न ही वे डाक्टर की लिखी हुई पर्ची देखते हैं। इसके बावजूद भी वे अपनी दुकान पर आए लोगों को उनके द्वारा मांगी गई नशा-रूपी हर दवाई दे देते हैं। इतना जरूर है कि वे उसके बदले में मोटी रकम वसूलते हैं। एक प्रमुख डाक्टर ने ऐसी कई नशा देने वाली दवाइयों के नाम बताए जो कि वे मरीजों को ठीक करने के लिए लिखते हैं लेकिन इन दवाइयों का मैडीकल स्टोर वाले दुरुपयोग करते हैं। 

नशा बेच-बेच मैडीकल स्टोरों के मालिक बने धनाढ्य
नशा बेच-बेच कर कई मैडीकल स्टोरों के मालिक धनाढ्य बन गए हैं। रूटीन की दवाई कोई उनकी दुकान से कोई लेने आए या नहीं, इससे उन्हें कोई अंतर नहीं पड़ता क्योंकि उन्होंने नशे वाली दवाइयों के अपने पक्के ग्राहक लगाए हुए हैं, जिनके बारे में उन्हें पता होता है कि उन्होंने कब उनके पास क्या लेने आना है। धनाढ्य बने मैडीकल स्टोर वालों ने बड़े-बड़े महल खड़े कर लिए हैं। महंगी से महंगी गाड़ी की वे सवारी करते हैं। ऊपर तक उनकी सैटिंग होने के कारण उन्हें नशा बेचते समय किसी का कोई खौफ नहीं होता। 

Anjna