डेंगू व मलेरिया के मच्छरों की पैदावार रोकने हेतु सभी का सहयोग जरूरी : चौधरी संतोख सिंह

punjabkesari.in Sunday, Aug 19, 2018 - 01:48 PM (IST)

जालंधर(रत्ता): पंजाब सरकार के तंदुरुस्त पंजाब मिशन के तहत डेंगू, मलेरिया व दूषित पानी के कारण होने वाली बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से मोबाइल वैन को सांसद चौधरी संतोष सिंह ने शनिवार को सिविल सर्जन दफ्तर से झंडी देकर रवाना किया। 

सिविल सर्जन पहुंचने पर सबसे पहले सिविल सर्जन डा. जसप्रीत कौर सेखों व विभाग के अन्य अधिकारियों ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। उपरांत चौधरी संतोख सिंह ने वैन को झंडी देने से पूर्व वैन के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल की तथा डेंगू, मलेरिया संबंधी जागरूकता हेतु पोस्टर व पम्पफ्लैट का विमोचन भी किया। उन्होंने कहा कि बरसात के दिनों में दूषित पानी से फैलने वाली बीमारियों तथा डेंगू एवं मलेरिया के मच्छरों की पैदावार को रोकने हेतु सभी को प्रयास करना चाहिए। उन्होंने बताया कि जागरूकता वैन 27 अगस्त तक जिले के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर लोगों को जागरूक करेगी। 

सिविल सर्जन डा. जसप्रीत कौर सेखों ने कहा कि लोगों को चाहिए कि वह अपने घरों के आसपास, प्रांगण एवं छत पर पानी खड़ा न होने दें, क्योंकि डेंगू ज्वर फैलाने वाला मच्छर साफ पानी में पैदा होता है। 
इस अवसर पर आई.एम.ए. जालंधर के प्रधान डा. मुकेश गुप्ता, पार्षद मिंटू जुनेजा, जिला टीकाकरण अधिकारी डा. तरसेम सिंह, डिप्टी मैडीकल कमिश्नर डा. हरप्रीत मान, ए.एच.ओ.डा. टी.पी.सिंह, डा. कश्मीरी लाल, एपिडैमोलॉजिस्ट डा. सतीश कुमार, डा. शोभना बांसल समेत विभाग के कई अधिकारी, आशा वर्कर्ज, ए.एन. एम्ज व नॄसग स्टूडैंट्स उपस्थित थी। 

दूसरों को नसीहत, खुद मियां फजीहत 

‘‘दूसरों को नसीहत, खुद मियां फजीहत’’ यह कहावत शनिवार को एक बार फिर से सिविल सर्जन दफ्तर के अधिकारियों व कर्मचारियों पर बिल्कुल फिट बैठती नजर आई। 
उल्लेखनीय है कि डेंगू व मलेरिया संबंधी लोगों को जागरूक करने हेतु जिस वैन को सांसद महोदय झंडी दे रहे थे, उस वैन के पास ही पानी खड़ा था और उसे साफ करवाने की किसी ने भी कोशिश तक नहीं की। 

राष्ट्रीय शोक में ही आयोजित कर दिया समारोह 
एक तरफ जहां पूरे राष्ट्र में इन दिनों भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के निधन पर शोक मनाया जा रहा है। इस संबंध में राष्ट्रीय शोक भी घोषित किया गया है। वहीं दसूरी ओर सिविल सर्जन दफ्तर के अधिकारियों ने शनिवार को डेंगू, मलेरिया संबंधी जागरूकता वैन को रवाना करने हेतु समारोह आयोजित कर दिया। जहां वैन के इर्द-गिर्द तिरंगे के रंग में गुब्बारे सजाए गए वहीं अधिकारियों ने  मुख्यातिथि से गुब्बारे उड़वाने की तैयारी भी कर रखी थी और जब कर्मचारी ने उन्हें गुब्बारे पकड़ाने चाहे तो उन्होंने इन्हें पकडऩे से इंकार कर दिया।

Bhupinder Ratta