बिल्डिंग विभाग ने 12 व प्रॉपर्टी टैक्स शाखा ने लगाई 8 सीलें

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2019 - 08:51 AM (IST)

जालंधर(खुराना): नगर निगम के राजस्व को बढ़ाने के लिए निगम कमिश्रर दीपर्व लाकड़ा ने जो अभियान शुरू किया है, के तहत निगम के 2 विभागों को प्रॉपर्टीज सील करने के लिए फील्ड में उतारा गया जिसके चलते शहर की 20 प्रॉपर्टीज को सीलें लगा दी गईं। निगम कमिश्रर के निर्देशों पर बिल्डिंग विभाग ने एम.टी.पी. लखबीर सिंह की देखरेख में कार्रवाई करते हुए करीब 12 जगह अवैध रूप से बनाई गई दुकानों व मार्कीटों को सील किया।

बिल्डिंग इंस्पैक्टर निर्मलजीत वर्मा द्वारा की गई इस कार्रवाई दौरान घास मंडी क्षेत्र में बनी 4 दुकानों, ईश्वर नगर में बनी 3 दुकानों, चीमा चौक बैक साइड क्रीमिका में बनी एक दुकान, जमशेर रोड पर मोटर गैराज की 2 दुकानों तथा सुदामा विहार में एक दुकान को सील कर दिया गया। इसके अलावा बस्ती बावा खेल क्षेत्र में बड़ी कार्रवाई करते हुए एक पुरानी दीवार के पीछे बनाए जा रहे बड़े कमॢशयल निर्माण को सील किया गया। कार्रवाई दौरान भारी संख्या में निगम पुलिस बल मौजूद था।दूसरी ओर प्रॉपर्टी टैक्स शाखा ने भी सुपरिंटैंडैंट महीप सरीन के नेतृत्व में कार्रवाई करते हुए मॉडल हाऊस व अवतार नगर रोड पर उन 8 सम्पत्तियों पर सील लगाई, जिन्होंने प्रॉपर्टी टैक्स जमा नहीं करवाया था। मौके पर कई डिफाल्टरों ने पैसे भी जमा करवा दिए।

स्मार्ट सिटी के तहत बरसाती सीवर डाले जाने की मांग उठी
 वैसे तो स्मार्ट सिटी मिशन के तहत नगर निगम अपने कई काम करवाने की योजनाएं बना रहा है परंतु अब मांग उठ रही है कि स्मार्ट सिटी के तहत शहर में बरसाती सीवर डाला जाए। इस मांग हेतु निगम की सीनियर डिप्टी मेयर सुरेन्द्र कौर ने आज स्मार्ट सिटी के सी.ई.ओ. जतिन्द्र जोरवाल से मिल कर उन्हें एक ज्ञापन सौंपा जिसमें कहा गया है कि गुरु रविदास चौक से काला सिंघा रोड, अम्बेदकर पार्क से चौ. राम आसरा चौक व माडल हाऊस होते हुए कोट मोहल्ला तक बरसाती सीवर डाला जाए।  उन्होंने बताया कि इन क्षेत्रों के लोग बरसाती पानी के कारण परेशान होते हैं और बरसातों में यह क्षेत्र पानी में डूब जाते हैं। स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट बनने से इन क्षेत्रों को बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने यह मांग भी दोहराई कि संत कबीर चौक (वडाला चौक) को भी स्मार्ट सिटी के तहत नए सिरे से बनाया जाए। गौरतलब है कि सीनियर डिप्टी मेयर सुरेन्द्र कौर के प्रयासों से स्मार्ट सिटी के पहले चरण में बूटा मंडी स्थित डा. बी.आर. अम्बेदकर पार्क को स्मार्ट सिटी योजना में शामिल कर लिया गया था और इस पार्क पर 1.90 करोड़ रुपए का काम करवाया जाएगा।

15 निगम कर्मचारी गैर-हाजिर मिले
ज्वाइंट कमिश्नर हरचरण सिंह ने गत दिवस निगम के विभिन्न विभागों में जाकर हाजिरी चैक की थी, जिस दौरान 15 कर्मचारी अपनी सीटों से अनुपस्थित पाए गए। इन सभी को नोटिस भेज कर अनुपस्थिति का कारण पूछा जा रहा है जिसके बाद ही अगली कार्रवाई होगी।

15 निगम कर्मचारी गैर-हाजिर मिले
 निगम के बी. एंड आर. विभाग के एस.ई. अश्विनी चौधरी ने  वरियाणा डम्प को जाती सड़क का निरीक्षण किया जिसे 1.67 करोड़ रुपए की लागत से सीमैंट से बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अगर मौसम अनुकूल रहा तो जुलाई के अंत तक यह सड़क बन कर तैयार हो जाएगी। सड़क के साथ-साथ पानी निकासी का भी प्रबंध किया जा रहा है।

swetha