बढ़ सकता है पार्षदों व निगम अफसरों का टकराव

punjabkesari.in Tuesday, Oct 23, 2018 - 08:27 AM (IST)

जालंधर (खुराना): पार्षद हाऊस की गत दिनों  बैठक दौरान सत्ता पक्ष के पार्षदों ने जिस प्रकार निगमाधिकारियों को कटघरे में खड़ा किया और उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए, उसके बाद निगम के सभी अधिकारी हाऊस की बैठक का बायकाट करके चले गए थे। पार्षदों और निगम अफसरों में शुरू हुआ टकराव का यह दौर और बढने की आशा व्यक्त की जा रही है क्योंकि पैचअप को लेकर मेयर जगदीश राजा के कार्यालय में जो बैठक हुई, वह किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी। 

निगम कमिश्नर दीपर्व लाकड़ा के नेतृत्व में निगम के तमाम बड़े अधिकारी आज मेयर कार्यालय के रिटायरिंग रूप में इकट्ठे हुए जिस दौरान मेयर से उनकी लम्बी बातचीत हुई। बातचीत का विषय पार्षद हाऊस में अफसरों पर लगाए गए आरोप, पार्षदों के व्यवहार, उनकी बोलचाल और अफसरों के रवैये पर केन्द्रित था। मेयर जगदीश राजा ने अपना और पार्षदों का पक्ष रखा जबकि अधिकारियों ने खुलकर अपनी बात की। मेयर इस बात पर अड़े दिखे कि अफसर अपनी स्थिति अगले पार्षद हाऊस में ही स्पष्ट करें और नॉर्मल तरीके से कामकाज शुरू करें। 

दूसरी ओर निगमाधिकारी अब कह रहे हैं कि वे सीधे पार्षदों का नहीं बल्कि मेयर व कमिश्नर के कहने पर ही कार्य करेंगे तथा एक्ट के मुताबिक सवालों के जवाब लिखित में देंगे। पार्षद हाऊस में माइक पकड़कर जवाब देना उनके बलबूते का नहीं इसलिए पार्षदों को भी अपना आचरण सुधारना होगा। मेयर जगदीश राजा ने जहां इस मामले में एक्ट के प्रावधानों के मुताबिक कार्य करने का आश्वासन दिया है वहीं निगम कमिश्नर ने कहा कि यह मामला जल्द ही सुलझा लिया जाएगा।

रामा मंडी क्षेत्र की बिल्डिंगों की होगी जांच 
निगमाधिकारियों और पार्षदों के बीच टकराव का कारण रामा मंडी में बनी हैल्थ क्लब वाली बिल्डिंग थी जिसमें कब्जे की 3 मरले भूमि को भी जोड़ लिया गया था। निगम कमिश्नर दीपर्व लाकड़ा ने आज पत्रकारों को बताया कि रामा मंडी क्षेत्र की सभी बिल्डिंगों की जांच के आदेश दिए गए हैं, जो हाल ही में बनी या बन रही हैं। इन बिल्डिंगों के नक्शे और वहां चल रहे निर्माण कार्य की रिपोर्ट तैयार की जाएगी जिसके बाद जिम्मेदार लोगों का पता लगाकर आगे कार्रवाई होगी। माना जा रहा है कि कांग्रेसी पार्षदों और निगमाधिकारियों में टकराव का जो दौर शुरू हुआ है उसका खामियाजा रामा मंडी क्षेत्र की कई बिल्डिंगों को चुकाना पड़ सकता है। 

विजय दकोहा की बिल्डिंग की जांच शुरू 
निगम कमिश्नर दीपर्व लाकड़ा ने एक शिकायत के आधार पर कांगे्रसी पार्षद पति विजय दकोहा की बिल्डिंग के जांच के आदेश दिए हैं। निगमाधिकारियों ने बताया कि इस बिल्डिंग के पीछे निर्माण कार्य चल रहा है जिसका रिहायशी नक्शा पास है। जांच दौरान देखा जाएगा कि वहां जो निर्माण हो रहा है वह नक्शे के मुताबिक है या नहीं। गौरतलब है कि विजय दकोहा ने गत दिवस एक प्रैस कॉन्फ्रैंस करके बिल्डिंग विभाग के अधिकारियों पर भ्रष्टाचार के संगीन आरोप लगाए थे। 

swetha