निगम अधिकारियों की मिलीभगत से शहर की सड़कों पर खोदे जा रहे मौत के कुएं

punjabkesari.in Monday, Nov 05, 2018 - 10:20 AM (IST)

जालंधर (गुलशन): पिछले कुछ दिनों से टैलीफोन कम्पनियों की केबल डालने के लिए शहर की मुख्य सड़कों पर मौत के कुएं खोदे जा रहे हैं जोकि किसी राहगीर के लिए मौत का सबब बन सकते हैं। शनिवार और रविवार की छुट्टी का लाभ लेकर कम्पनी के कारिंदों ने लाडोवाली रोड पर जगह-जगह गहरे गड्ढे खोद डाले। 

यह सारा काम नियमों को ताक पर रखकर किया जा रहा है लेकिन बावजूद इसके निगम अधिकारी आंखें मूंद कर किसी हादसे का इंतजार कर रहे हैं। नगर निगम के मेयर जगदीश राज राजा ने कुछ दिन पहले ही स्पष्ट किया था कि किसी भी टैलीकॉम कम्पनी को शहर की सड़कों को तोड़कर केबल डालने की परमिशन नहीं दी गई है क्योंकि इसके लिए हाऊस में प्रस्ताव पास किया जाता है। ‘पंजाब केसरी’ द्वारा इस मामले को प्रमुखता से प्रकाशित किया गया तो कम्पनी द्वारा केबल डालने का काम रोक दिया लेकिन अब निगम अधिकारियों द्वारा इस ओर ध्यान न देने और छुट्टियों का फायदा उठाकर कम्पनी ने फिर मौत के कुएं खोदने का काम तेज कर दिया है जिससे निगम अधिकारियों की भूमिका पर भी सवालिया निशान लग रहा है। 

हालांकि नगर निगम के एस.डी.ओ. गुरादास का कहना है कि टैलीफोन कम्पनी को केबल डालने के लिए परमिशन जारी की गई है लेकिन इस बारे निगम के उच्चाधिकारियों को जानकारी न होना एक बड़ा सवाल है। वहीं, जानकारों का कहना है कि निगम द्वारा केबल डालने वाली कम्पनी को क‘ची सड़कों पर गड्ढे खोदने की परमिशन दी जाती है लेकिन इस परमिशन की आड़ में पक्की सड़कों को तहस-नहस किया जा रहा है। पक्की सड़क और कच्ची जगह पर गड्ढा खोदने की फीस में भारी अंतर है। आर.टी.आई. एक्टीविस्ट राजीव शर्मा ने कहा कि इस बारे निगम अधिकारियों से आर.टी.आई. से पूछा जाएगा कि किस आधार पर कम्पनी को परमिशन दी गई है और इस काम के लिए कितने पैसे जमा करवाए गए हैं। 

Vatika