नगर निगम का जन सुविधाओं को लेकर जवाब हां लेकिन काम को न

punjabkesari.in Monday, Feb 03, 2020 - 03:48 PM (IST)

जालंधर(महेश): भारत सरकार के स्वच्छता अभियान के अंतिम चरण के समीप आ जाने पर भी पंजाब सरकार के ढीले रवैये के चलते नगर निगम जालंधर के अधिकारी, निगम की फेल एवं गैर-सिद्धांतक कार्यशैली हर स्तर पर ठेंगा दिखा रही है। नगर निगम में अफसरों का जन सुविधाओं को लेकर जवाब हां में होता है जबकि मौका आने पर काम को न कर दी जाती है। 

इस संबंध में बातचीत करते हुए मोहल्ला सेवा समिति (रजि.) अरमान नगर दकोहा के प्रधान डा. मनीश अग्रवाल ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा मोबाइल सेवा (एप) के जरिए एक क्लिक पर सभी जन सुविधाओं को मिलने का दावा वास्तव में बेबुनियाद है। शहर में अनेकों गली-मोहल्लों में लगे कूड़़े-कर्कट के ढेर जहां पर्यावरण को प्रदूषित कर जन साधारण की सेहत पर दुष्प्रभाव डाल रहे हैं वहीं दकोहा-तल्हण रोड, भुल्लर कालोनी सहित कई इलाकों में सीवरेज के जाम होने से लोगों में हाहाकार मचा हुआ है। 

PunjabKesari, Municipal corporation's answer to public is yes, no to work

कुछ कालोनियों के लोग बीमारियां फैलने के डर से खुद भी सीवरेज की सफाई करते दिखे हैं। वहीं दूसरी तरफ स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 के परिणामों पर सीधे तौर पर नगर निगम फिसड्डी साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि दकोहा-तल्हण रोड जोकि हाल ही में एक साल पहले 50 लाख रुपए में बनी थी, कई बार टूट कर बिखर चुकी है। सीवरेज का पानी वहां लगातार बहता रहता है। 

डा. मनीश ने कहा कि इसकी शिकायत नगर निगम के उच्चाधिकारियों, स्थानीय निकाय के सचिव, जिले के डिप्टी कमिश्नर को लिखित में भेजी है लेकिन शिकायत के निपटारे को लेकर नगर निगम के ओ. एंड एम. विभाग के गैर-जिम्मेदराना रवैये से सुनवाई नहीं हुई है। इसी तरह भुल्लर कालोनी की कच्ची गलियों में जमा पानी से गुजरना मुश्किल हो जाता है और साथ लगती मेन दकोहा-तल्हण रोड पर कई जगह सीवरेज ओवरफ्लो देखा गया है, जबकि इसके बिल्कुल सामने पंजाब सरकार द्वारा मंजूरशुदा रिहायशी कालोनी सिटी एन्क्लेव काटी गई है, जहां पर लोगों को हर तरह की सुविधाएं मुहैया करवाए जाने के भी दावे किए जा रहे हैं। इतना ही नहीं पीड़ित लोग हलके के विधायक, कौंसलर, निगम अधिकारियों तथा जिला प्रशासन से इन मुद्दों को हल करने की मांग कर चुके हैं।

डा. अग्रवाल ने बताया कि रामा मंडी पुल तथा बाजार में कई साल से रोजाना कूड़ा-कर्कट के ढेर लगे हुए देखने को मिलते हैं, जिसकी शिकायत भी की गई लेकिन हालात जस के तस हैं। वहीं अरमान नगर दकोहा के निगम द्वारा तोड़े गए पार्क की भी एप पर शिकायत दी लेकिन निगम के हैल्थ एवं सैनीटेशन विभाग के अधिकारी गैर-जिम्मेदार तरीके से हर बार शिकायत का निपटारा एप पर तो कर देते हैं लेकिन जमीनी स्तर पर काम की न ही होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News