सोढल मेले को प्लास्टिक-फ्री करेगा नगर निगम

punjabkesari.in Thursday, Aug 29, 2019 - 09:46 AM (IST)

जालंधर(खुराना): 12 सितम्बर को लगने जा रहे सिद्ध बाबा सोढल मेले को इस बार जालंधर नगर निगम प्लास्टिक फ्री करने जा रहा है। इसके तहत सोढल मेले के दौरान लंगर लगाने वाली सभी संस्थाओं को निर्देश भेजे जा रहे हैं कि वह लंगर दौरान या तो स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल करे या रिसाइकिल होने वाले पत्तलों इत्यादि का प्रबंध करे। किसी भी सूरत में प्लास्टिक के डिस्पोजेबल्स में लंगर वितरित नहीं करने दिया जाएगा। इसी के साथ-साथ सोढल मेला क्षेत्र में पड़ते दुकानदारों को भी कहा गया है कि वह अपनी दुकानों पर प्लास्टिक के लिफाफों का प्रयोग न करें। 

यह जानकारी नगर निगम की ज्वाइंट कमिश्नर आशिका जैन ने उपलब्ध करवाई, जिन्होंने बताया कि निगम कुछ ही दिनों में प्लास्टिक के लिफाफों के विकल्प के तौर पर अपने स्तर पर लिफाफे जारी करेगा जिनके प्रयोग की अनुमति होगी। उन्होंने बताया कि नगर निगम अपने स्तर पर बर्तन भंडार बनाने की भी सोच रहा है जिसके लिए रैड क्रॉस या अन्य संस्थाओं की मदद लेकर मेलों व लंगरों इत्यादि दौरान बर्तन उपलब्ध करवाए जाएंगे ताकि डिस्पोजेबल के प्रयोग की नौबत न आए। इसके अलावा मंदिर व गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटियों को भी अपील की जाएगी कि वे लंगर संस्थानों को बर्तन उपलब्ध करवाएं। 

तहबाजारी टीम काटेगी चालान 
सोढल मेला निर्धारित तिथि से 3-4 दिन पहले ही शुरू हो जाता है, इसलिए मेला बीतने के बाद तक तहबाजारी की टीमें सोढल मेला  क्षेत्र में सक्रिय रहेगी और जो कोई भी प्लास्टिक के लिफाफे व डिस्पोजेबल्स का इस्तेमाल करेगा उसके चालान काटे जाएंगे। 

प्लास्टिक लिफाफों को लेकर फिर चालान कटने शुरू 
काफी समय ढील बरतने के बाद नगर निगम ने अब प्लास्टिक के लिफाफे प्रयोग करने वालों के चालान काटने शुरू कर दिए हैं। तहबाजारी विभाग के सुपरिंटैंडैंट मनदीप सिंह ने आज सब्जी मंडी जाकर उन दुकानदारों से चालान काटे जो खुलेआम प्लास्टिक के लिफाफों में सब्जी इत्यादि दिए जा रहे हैं। गौरतलब है कि निगम की ढील के कारण दुकानदार प्लास्टिक के लिफाफे प्रयोग करने से बाज नहीं आ रहे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News