ट्रैफिक पुलिस के पत्र के बाद एन.एच.ए.आई. के इंजीनियर्स ने लिया जायजा

punjabkesari.in Friday, Jan 17, 2020 - 10:03 AM (IST)

जालंधर(वरुण): हाईवे पर खस्ताहालत के कारण लग रहे जाम, स्ट्रीट लाइटें, बड़े साइनबोर्ड लगाने व अन्य परेशानियों के बारे भेजे गए पत्र के बाद नैशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एन.एच.ए.आई.) के इंजीनियर्स ने ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों के साथ पी.ए.पी. चौक व अन्य प्वाइंट्स पर जाकर जायजा लिया। ए.डी.सी.पी. ट्रैफिक गगनेश कुमार ने इंजीनियर्स को पी.ए.पी. चौक का हाल देखकर कहा कि यह जालंधर की नहीं मुंबई के स्लम एरिया की एंट्री जैसी दिखाई देती है। ए.डी.सी.पी. ने इंजीनियर्स को साफ कहा कि यह हालात जल्द से जल्द ठीक हो वर्ना पुलिस को कानूनी कार्रवाई करनी पड़ सकती है। 

दरअसल ट्रैफिक पुलिस ने एन.एच.ए.आई. के प्रोजैक्ट डायरैक्टर व अन्य अधिकारियों को 13 प्वाइंट्स की एक लैटर लिखी थी। प्रोजैक्ट डायरैक्टर ने कहा था कि वह जल्द ही अपनी टीम को दोबारा भेजेंगे जिसके कारण उनके इंजीनियर्स रिपोर्ट बनाकर जो डिमांड करेंगे उसे पूरा कर दिया जाएगा। वीरवार को आई एन.एच.ए.आई. की टीम ने मौके का दौरा किया। इस दौरान ए.सी.पी. ट्रैफिक हरबिंद्र भल्ला व इंस्पैक्टर रमेश लाल भी थे। ए.डी.सी.पी. ने कहा कि जालंधर की एंट्री लेने से पहले लगे ट्रैफिक सिगनल के नजदीक लगे डिवाइडर को तोड़कर रोड प्लेन किया जाए। इसके अलावा पी.ए.पी. चौक पर बसों की लेन के लिए डाली गई मिट्टी को भी समतल किया जाए। 

लैटर में इन प्वाइंट्स पर काम करवाने को कहा

  • ट्रैफिक पुलिस ने लैटर में लिखा कि दकोहा फाटक व बड़िंग मोड़ प्वाइंट पर नैशनल हाईवे के सैंट्रल डिवाइडर पर कट बने हैं जो एक्सीडैंट व जाम का कारण बनते हैं। कैंट रेलवे स्टेशन के नजदीक बने पैट्रोल पंप से लेकर दकोहा फाटक से बड़िंग गेट तक नैशनल हाईवे की दोनों साइड पर सर्विस लेन नहीं है। 
  • इसके बाद ट्रैफिक पुलिस ने रामामंडी चौक फ्लाईओवर के नीचे जाम लगने का लिखा और कहा कि इस प्वाइंट से होशियारपुर, कैंट व सिटी को आने-जाने वाला ट्रैफिक निकलता है जिस कारण ट्रैफिक ज्यादा होने से यहां जाम लगता है। राय देते हुए ट्रैफिक पुलिस ने लिखा कि इस प्वाइंट पर ट्रैफिक सिगनल व पैदल आने-जाने लोगों के लिए जैब्रा क्रॉसिंग लगाई जाए। 
  • पुलिस ने भूर मंडी, माल रोड व पी.ए.पी. चौक पर जाम का कारण बताते हुए लिखा कि भूर मंडी एरिया व माल रोड के बाहर बनी सर्विस लेन ऊंची है लेकिन एन.एच.ए.आई. की सड़क डाऊन होने के कारण बरसाती पानी खड़ा होने से जाम लगता है। चौगिट्टी चौक फ्लाईओवर नीचे की चौड़ाई और ज्यादा करने को कहा गया है।
  • लम्मा पिंड चौक की सर्विस लेन की खस्ताहालत को ठीक करने के लिए इसी चौक से लम्मा पिंड जाती रोड की रिपेयर करने को कहा गया है। 
  • ट्रांसपोर्ट नगर के बाहर भी बड़े-बड़े गड्ढों को भरने व रोड रिपेयर करने को कहा गया है क्योंकि खराब सड़क के कारण वहां जाम लगता है। 
  • फोकल प्वाइंट के बाहर अंडरपाथ छोटा होने के कारण उसे चौड़ा करने की मांग रखी गई है। 
  • पी.ए.पी. चौक पर 24 घंटे बड़ी रिकवरी वैन खड़ी करने को कहा गया है ताकि हैवी व्हीकल खराब होता है तो उसे साइड पर करवाया जाए। 
  • भगत सिंह कालोनी नजदीक नया आने-जाने वाला कट बनाने को कहा गया ताकि स्लिप रोड वाली ट्रैफिक मैनेज किया जा सके और रोड भी रिपेयर की जाए। 

Edited By

Sunita sarangal