करोड़ों के निक्कू पार्क पर प्रशासन का कब्जा

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2019 - 09:44 PM (IST)

जालंधर: माडल टाऊन स्थित करोड़ों की संपत्ति वाले निक्कू पार्क की लीज खत्म होते ही प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए उस पर सील लगाकर कब्जा ले लिया, अब 13 मैंबरी कमेटी पार्क का संचालन करेगी। प्रशासन द्वारा सुबह सील लगाई गई लेकिन शाम को अंदर बंद पक्षियों इत्यादि को चारा डालने के लिए सील खुलवा दी गई। वीरवार से निक्कू पार्क पुराने समय के अनुसार ही खुलेगा। सुबह के घटनाक्रम के मुताबिक एस.डी.एम.-1 संजीव शर्मा की अगुवाई में टीम माडल टाऊन पहुंची व कार्रवाई शुरू करते हुए दोनों मुख्य दरवाजों पर सील लगा दी गई। इस दौरान प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पुलिस बल भी मौजूद रहा। सील लगाने की कार्रवाई का किसी तरह का कोई विरोध देखने को नहीं मिला। सील लगाने के साथ-साथ प्रशासन द्वारा कब्जे संबंधी पोस्टर भी चिपका दिए गए हैं। 

 प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि 17 सितम्बर, 1999 को उस समय के डिप्टी कमिश्नर द्वारा निक्कू पार्क चिल्ड्रन भलाई सोसायटी को 20 साल के लिए उक्त जमीन लीज पर दी गई, जोकि मंगलवार रात खत्म हो गई जिसके चलते प्रशासन ने बनती कार्रवाई करते हुए जमीन पर कब्जा ले लिया। पंजाब सरकार द्वारा लीज को बढ़ाने की अप्रूवल नहीं दी गई। यह जमीन प्रैजीडैंट बावा आत्मजीत सिंह के नाम पर लीज पर थी। अब अगले आदेशों तक 13 मैंबरी कमेटी पार्क का संचालन करेगी। निक्कू पार्क 8 एकड़ जमीन में फैला हुआ है और इस जमीन की कीमत करोड़ों रुपए है। शाम को डी.सी. वरिन्द्र शर्मा सहित कई अधिकारियों ने निक्कू पार्क में विजिट की। 

ये होगी 13 मैंबरी कमेटी 
डी.सी. वरिन्द्र शर्मा ने कहा कि लोगों को पार्क की सुविधा जारी रहेगी, इसके लिए ज्वाइंट कमिश्नर हरचरण सिंह व एस.डी.एम. संजीव सहित 13 मैंबरी कमेटी का गठन किया गया है। इस कमेटी में डिस्ट्रिक्ट रैवेन्यू आफिसर जश्नजीत सिंह, डिवीजन फोरैस्ट आफिसर के.एस. गिल, तहसीलदार मनदीप सिंह मान, निगम से दलजीत सिंह, मनदीप सिंह, ओंकार नाथ, आत्मजीत सिंह बावा, बलविन्द्र सिंह, मनमोहन सिंह, जसविन्द्र सिंह बिलगा व अन्य शामिल हैं। 

स्मार्ट सिटी हेतु तैयार होगी रूपरेखा
जमीन के सही इस्तेमाल व लोकहित को मद्देनजर रखते हुए स्मार्ट सिटी अधिकारियों द्वारा जमीन की रूपरेखा तैयार की जाएगी। इस रूपरेखा को फाइनल करके सरकार के पास अप्रूवल के लिए भेजा जाएगा।  अधिकारियों का कहना है कि स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट में यह पार्क अहम भूमिका रखता है। निक्कू पार्क जालंधर की शान से कम नहीं है। 

डी.सी. को लीज एक्सटैंड करने हेतु लिखा : बावा आत्मजीत 
पार्क चलाने वाले प्रैजीडैंट बावा आत्मजीत का कहना है कि वह 35 साल से पार्क चला रहे हैं। यहां वर्ष में 4 लाख एंट्रीज होती हैं जिसमें अधिकतर बच्चे आते हैं, यह शहरवासियों की भावनाओं से जुड़ा पार्क है। शहर ही नहीं बल्कि दूसरे शहरों से भी लोग यहां पर आते हैं। उन्होंने कहा कि पार्क में बेहद सस्ते रेट पर सुविधाएं दी जाती हैं। पूरे पंजाब में ऐसा कोई पार्क नहीं है जो इतने कम रेट पर सुविधाएं देता हो। यहां ग्रीन बैल्ट, हजारों वृक्ष, कई पक्षी लोगों को भाते हैं। प्रशासन को सील करने से पहले इस बारे सोचना चाहिए था। लीज एक्सटैंड करने के बारे में डी.सी. आफिस में वह लैटर देकर आए हैं। 

swetha