मूसा का नहीं है खालिस्तान से कोई लिंक,WhatsApp लोकेशन पर हथियार लेने गए थे आरोपी

punjabkesari.in Tuesday, Oct 16, 2018 - 08:49 AM (IST)

जालंधर(स.ह.): जे. एंड के. से गिरफ्तार किए गए आतंकी सोहेल अहमद भट्ट ने दावा किया है कि जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी जाकिर मूसा के खालिस्तानी आतंकियों के साथ कोई लिंक नहीं हैं। वह सिर्फ कश्मीर के मुद्दे पर ही चर्चा करता था। उसने न तो कभी पंजाब की बात की और न ही वहां पर किसी वारदात का प्लान बनाया था। 

सोहेल ने कहा कि मूसा चंडीगढ़ जरूर आता था, क्योंकि वह वहां  पढ़ाई करता था। जालंधर में वह कभी भी नहीं आया। यहां उसकी बस फोन पर ही बात होती थी। हालांकि पुलिस और खुफिया एजैंसियों के अधिकारी सोहेल की इन बातों पर विश्वास नहीं कर रहे हैं। सी.टी. इंस्टीच्यूशन से गिरफ्तार हुए आतंकी जाहिद गुलजार, मोहम्मद इदरीस शाह व रफीक भट्ट दोस्त हैं। 

यही कारण था कि मूसा ने इन तीनों का ग्रुप बनाया ताकि किसी अज्ञात को इस ग्रुप में डालने की जरूरत न पड़े। जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी जाकिर मूसा को पता था कि तीनों एक-दूसरे की बातें कहीं और नहीं करेंगे।  जांच में सामने आया कि सोहेल ने रफीक  भट्ट, जाहिद गुलजार व इदरीस शाह को व्हाट्सएप लोकेशन भेजी थी जिसके बाद वे हथियार लेने के लिए निकले थे। लोकेशन के अनुसार उन्हें हथियार रिसीव करने में कोई दिक्कत नहीं आई। खुद सोहेल ने पूछताछ में यह खुलासा किया है।

उधर, सी.टी. इंस्टीच्यूट से गिरफ्तार हुए 3 आतंकियों से लिंक रखने वाले लोगों की धरपकड़ जारी है। सोमवार को भी पुलिस ने अलग-अलग जगहों से पूछताछ के लिए कुछ कश्मीरी युवकों सहित अन्य लोगों को हिरासत में लिया है। कमिश्नरेट के कई थानों में इन संदिग्ध लोगों से पूछताछ की जा रही है।

जाहिद और इदरीस थे कोरियर ब्वॉय !
जाहिद गुलजार और इदरीस अभी तक कुछ भी नहीं बता रहे हैं। वे कह रहे हैं कि उन्हें मात्र ए.के.-56, पिस्टल व विस्फोटक सामग्री संभाल कर रखने को कहा गया था। हालांकि आतंकी मूसा के सगे भाई रफीक भट्ट व करीबी सोहेल को मूसा के सारे प्लान का पता हो, लेकिन अभी तक पुलिस अधिकारी कुछ भी नहीं बता रहे हैं। जाहिद व इदरीस दोनों का कहना है कि वे सिर्फ  कोरियर ब्वॉय के तौर पर इस्तेमाल किए गए हैं।

जे. एंड के. पुलिस का नहीं आया कोई बयान
पुलिस अभी भी कश्मीरी युवकों का डाटा लेकर उसकी जांच करवा रही है। जे. एंड के. पुलिस से इनपुट शेयर किए जा रहे हैं, जबकि जे. एंड के. पुलिस भी  जालंधर पुलिस व खुफिया एजैंसियों के सम्पर्क में है। अभी तक किसी भी पुलिस अधिकारी का कोई बयान जारी नहीं हुआ है। 

लुधियाना से हिरासत में लिए गए बुजुर्ग से पूछताछ जारी
लुधियाना से हिरासत में लिए गए बुजुर्ग को थाना सदर में रख कर उससे पूछताछ की जा रही है। बुजुर्ग के अनुसार उसका आतंकियों से कोई लिंक नहीं है, लेकिन उसका नंबर आतंकियों की डिटेल में कैसे आया, यह अभी भी सवाल बना हुआ है। 

काले शीशों वाली कार में सवार जे. एंड के. के युवक थाने तलब, जांच के बाद छोड़ा
ए.सी.पी. ट्रैफिक के नाके पर रोकी काले शीशे वाली कार में सवार जे. एंड के. के युवक व उसके साथियों की आई.डी. चैक करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने चारों को थाने भेज दिया, जहां चारों की आई.डी. चैक करने के बाद कुछ ही समय बाद उन्हें जाने दिया।ए.सी.पी. ट्रैफिक जंग बहादुर शर्मा ने बस स्टैंड फ्लाईओवर के पास नाकाबंदी की थी। पुलिस ने काले रंग की एक कार को रोका तो कार चालक ने सीट बैल्ट नहीं लगाई थी।  रों युवकों को आई.डी. प्रूफ दिखाने को कहा तो एक युवक का आई.डी. जे. एंड के. का था। ए.सी.पी. ने चारों को थाना नई बारादरी में भेजने से पहले कार के शीशों से ब्लैक फिल्म उतरवा दी थी। 

swetha