शहर के 2.92 लाख घरों के बाहर लगेंगी एक जैसी नम्बर प्लेटें

punjabkesari.in Tuesday, Nov 13, 2018 - 11:05 AM (IST)

जालंधर (खुराना): जल्द ही शहर के सभी 2.92 लाख घरों के बाहर एक जैसी नम्बर प्लेटें लगी हुई दिखाई दे सकती हैं। इन नम्बर प्लेटों पर न केवल सैक्टर नम्बर लिखा होगा बल्कि वह यू.आई.डी. नम्बर भी होगा जो हर घर को अलाट हो चुका है। गौरतलब है कि अकाली-भाजपा कार्यकाल दौरान कई साल पहले दाराशाह एंड कम्पनी को शहर के जी.आई.एस. सर्वे का कांट्रैक्ट दिया गया था।

कम्पनी ने कई महीने पहले सर्वे खत्म करके 2.92 लाख प्रॉपर्टीज को यू.आई.डी. नम्बर अलाट कर दिया है। सर्वे के बाद निगम के पास इन सभी प्रॉपर्टीज का पूरा डाटा फीड हो चुका है और अब इस यू.आई.डी. नम्बर का उपयोग प्रॉपर्टी टैक्स व वाटर टैक्स वसूली में शुरू हो चुका है।पार्षद हाऊस की पिछली बैठक दौरान निगम प्रशासन की ओर से एक प्रस्ताव आया था कि 2,92,362 प्रॉपर्टीज पर पेंट से यू.आई.डी. नम्बर लिखवाने का एस्टीमेट 132.93 लाख रुपए का बनाया गया है, जिसके तहत पीले रंग के पेंट के ऊपर काले रंग से नम्बर लिखे जाएंगे। 1.33 करोड़ का खर्चा देख कर मेयर व अन्य पार्षदों ने इस प्रस्ताव को पैंङ्क्षडग रख लिया था।

फगवाड़ा से मंगवाया गया सैम्पल
अब मेयर जगदीश राजा ने निकटवर्ती कस्बे फगवाड़ा से नम्बर प्लेट का सैम्पल मंगवाया है। यह नम्बर प्लेटें वहां हर घर के बाहर लगने जा रही हैं और नगर निगम फगवाड़ा यह कार्य कर रहा है।मेयर ने बताया कि अन्य स्थानों से भी नम्बर प्लेट इत्यादि के रेट पता करके प्रोजैक्ट सिरे चढ़ाया जाएगा। मेयर ने बताया कि यू.आई.डी. नम्बर को यदि निगम की सभी वसूली प्रक्रिया से जोड़ दिया जाए तो वसूली में काफी वृद्धि हो सकती है। फिलहाल बङ्क्षठडा नगर निगम में यह प्रयोग अत्यंत सफल रहा है और वहां नगर निगम द्वारा यू.आई.डी. नम्बर अंकित प्लेटें घरों के बाहर लगाई जा चुकी हैं। मेयर ने बताया कि एक प्लेट की कीमत 80 से 100 रुपए के बीच बताई जा रही है।

मेयर व कमिश्रर ने लिया कूड़े के डम्पों का जायजा
मेयर जगदीश राजा व कमिश्रर विशेष सारंगल ने  बाद दोपहर शहर के विभिन्न डम्प स्थानों पर जाकर कूड़े के डम्पों का जायजा लिया। गौरतलब है कि त्यौहारी सीजन के चलते शहर में काफी कूड़ा जमा हो गया था, जो उठाया नहीं जा सका। कल निगमाधिकारियों ने 600 टन कूड़ा उठाने का दावा किया था। आज मेयर व कमिश्रर जिन डम्प स्थानों पर गए वहां काफी कूड़ा पड़ा हुआ मिला जिसके बाद सैनीटेशन विभाग को बुधवार तक का वक्त दे दिया गया है। बुधवार को दोबारा ऐसा दौरा होगा।
 

swetha