पुरानी सब्जी मंडी चौक में बना ‘आईलैंड’ विवादों में घिरा

punjabkesari.in Wednesday, Dec 11, 2019 - 11:58 AM (IST)

जालंधर(खुराना): होटल डॉल्फिन से थोड़ा आगे स्थित पुरानी सब्जी मंडी चौक के निकट बना आईलैंड (त्रिकोणा स्थान) आज उस समय विवादों में घिर गया जब नगर निगम के हॉर्टीकल्चर विभाग ने जानकारी दी कि एक मोबाइल कम्पनी ने बिना निगम से परमिशन लिए या एग्रीमैंट किए अपने स्तर पर आईलैंड को विकसित करके कम्पनी के बड़े-बड़े विज्ञापन लगा लिए हैं।

निगम की हॉर्टीकल्चर शाखा के प्रमुख दलजीत सिंह ने सम्पर्क करने पर बताया कि इस आईलैंड को मेनटेन करने का कांट्रैक्ट किसी कम्पनी से नहीं किया गया। जल्द ही पूरे मामले का पता लगाकर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। इस मामले में जब मेयर जगदीश राजा से सम्पर्क किया गया तो उन्होंने भी माना कि इस आईलैंड को मेनटेन करने का कांट्रैक्ट किसी कम्पनी से होना उनकी जानकारी में नहीं है। फिर भी हॉर्टीकल्चर विभाग से पता किया जाएगा। गौरतलब है कि इस आईलैंड का उद्घाटन कुछ दिन पहले विधायक राजिन्द्र बेरी ने किया था।

जब इस मामले में उनसे सम्पर्क किया गया तो श्री बेरी ने बताया कि उन्हें संबंधित पक्ष ने 2 साल पहले एग्रीमैंट होने की जानकारी दी थी। इससे ज्यादा उन्हें कुछ नहीं पता। खास बात यह है कि इस आईलैंड की चारदीवारी करवा कर ग्रिलें भी लगवा दी गई हैं। ग्रिलों के बीच जहां मोबाइल कम्पनी ने अपने विज्ञापन फिट कर लिए हैं वहीं बीचों-बीच भी बड़े-बड़े लॉलीपॉप विज्ञापन लगा दिए गए हैं। अब देखना है कि मोबाइल कम्पनी निगम को पुराना एग्रीमैंट प्रस्तुत कर पाती है या नहीं परन्तु इतना तय है कि अगर कोई एग्रीमैंट न हुआ तो निगम अगले दिनों में कार्रवाई अवश्य करेगा।

एन.आर.आई. सभा के सामने पार्क से विज्ञापन उतारे
नगर निगम ने कुछ महीने पहले लाखों रुपए खर्च करके डी.सी. ऑफिस जाने वाली रोड पर एन.आर.आई. सभा के सामने बने पार्क का नवनिर्माण करवाया था। हैरानी की बात यह है कि लाखों रुपए खुद खर्च करने के बाद निगम ने इसको मेनटेन करने का कांट्रैक्ट एक ट्रैवल एजैंसी को दे दिया, जिसने मात्र रंग-रोगन करके अपने बड़े-बड़े विज्ञापन इस पार्क में लगा दिए। जब इस कांट्रैक्ट का विरोध हुआ तो निगम को अपनी गलती का भी अहसास हुआ, जिसके चलते आज सुबह-सवेरे कार्रवाई की गई और इस पार्क में ट्रैवल एजैंसी द्वारा लगाए गए बड़े-बड़े विज्ञापनों को हटा दिया गया।

लद्देवाली में भी हुआ था विरोध
रामा मंडी क्षेत्र में जो सड़क लद्देवाली से तल्हण साहिब गुरुद्वारा की ओर जाती है वहां बने एक आईलैंड को मेनटेन करने का कांट्रैक्ट भी नगर निगम ने जौहल अस्पताल के साथ कर लिया था परंतु क्षेत्र के कांग्रेसी पार्षद मनदीप जस्सल ने जब इसका विरोध किया तब यह कांट्रैक्ट भी वापस ले लिया गया।इसी प्रकार निगम ने सूर्या एन्क्लेव निवासी संतोष कुमार से मॉडल टाऊन में नो एग्जिट के सामने बने छोटे से पार्क को मेनटेन करने का कांट्रैक्ट किया था परंतु जब निगम को पता चला कि वहां बदल-बदल कर विज्ञापन बोर्ड लगाए जाने की प्लानिंग है तो उस कांट्रैक्ट को भी खत्म कर दिया गया। इसी तरह एन.जी.ओ. ह्यूमैनिटी ने स्थानीय बबरीक चौक को मेनटेन करने का कांट्रैक्ट ले रखा है परंतु वहां एन.जी.ओ. द्वारा काम शुरू नहीं करवाया गया।   

एन.जी.ओ. ने भी विकसित किया था यही आईलैंड
पुरानी सब्जी मंडी के सामने बने इस छोटे से आईलैंड की बात करें तो इसे 2 साल पहले सितम्बर-2017 में एन.जी.ओ. समर्पण टू द नेशन ने अपने खर्चे पर डिवैल्प कर दिया था, जिसके तहत इसकी साफ-सफाई करके रंग-रोगन किया गया और गमले इत्यादि रखवाकर ग्रीनरी कर दी गई थी। यह अलग बात है कि बाद में किसी ने पौधों को पानी नहीं दिया, जिस कारण वे सूख गए और गमले भी टूट गए। कुछ महीनों बाद ही इस आईलैंड पर तरबूज व खरबूजे रख कर बेचे जाने लगे, जिस कारण इसका बुरा हाल हो गया। अगर एन.जी.ओ. द्वारा सुधारने के बाद निगम इसका ख्याल रखता तो इसे सुंदर रूप दिया जा सकता था।

swetha