स्वास्थ्य विभाग की दूसरे दिन भी फ्रूट मंडी में दबिश, 2 क्विंटल आम करवाया नष्ट

punjabkesari.in Thursday, Jun 14, 2018 - 09:31 AM (IST)

जालन्धर (शैली, रत्ता): राज्य सरकार की स्वास्थ्य पंजाब योजना के तहत दूसरे दिन भी फ्रूट मंडी में डिप्टी कमिश्नर वरिन्द्र कुमार शर्मा के दिशा-निर्देशों पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सुबह 6 बजे दबिश दी। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. बलविन्द्र सिंह, नायब तहसीलदार मनोहर लाल, बागवानी अधिकारी भजन सिंह सैनी, फूड सुरक्षा अधिकारी राशु महाजन व दिव्या भगत ने जिला मंडी अधिकारी वरिन्द्र कुमार खेड़ा, मार्कीट कमेटी सचिव रूपिन्द्र मिन्हास को लेकर फड़ों पर फलों की हो रही बोली के बीच जांच करते हुए आम के क्रेटों में लगी कैल्शियम कार्बाइड की पुडिय़ों को काबू किया व 2 क्विंटल के लगभग आम को नष्ट करवाया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने वहां से केले व आम के 3 सैम्पल भरे। इसके उपरांत टीम ने मकसूदां रोड पर स्थित विभिन्न दुकानों से भी सैम्पल भरे।

गौरतलब है कि मंडी में केला, पपीता व आम जैसे फलों को घातक कैमिकल्स से पकाया जाता है जो इंसानी जीवन के लिए खतरनाक है। कैल्शियम कार्बाइड से एस्टीलीन गैस निकलती है जिसे बैल्डिंग के लिए प्रयुक्त किया जाता है जबकि फलों को सही प्रक्रिया से पकाने के लिए एथिलीन गैस का प्रयोग करना चाहिए। 

स्वास्थ्य विभाग 16 को लगाएगा जागृति कैम्प
स्वास्थ्य विभाग व फ्रूट आढ़ती एसो. द्वारा डी.एम.ओ. वरिद्र खेड़ा के कार्यालय में हुई बैठक में स्वास्थ्य विभाग ने 16 जून को जागृति कैंप लगाने की घोषणा की जिसमें विशेषज्ञों द्वारा फ्रूट कारोबारियों को प्राकृतिक तकनीक से फ्रूट पकाने की विधि सिखाई जाएगी।

फ्रूट मंडी आढ़ती के आढ़ती भड़के, बुलानी पड़ी पुलिस
स्वास्थ्य विभाग की टीम की दबिश के कारण फ्रूट मंडी आढ़ती एसो. के पदाधिकारी व सदस्य भड़क उठे व उनकी अधिकारियों संग बहसबाजी हुई जिसके तहत माहौल गर्म होने के कारण थाना मकसूदां की पुलिस मौके पर बुलानी पड़ी। विभाग द्वारा सैम्पल भरने के बाद सभी फ्रूट आढ़ती डी.एम.ओ. ऑफिस में एकत्र हुए व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों संग बैठक की गई कि वे इसी प्रक्रिया से फ्रूट पकाते हैं व एथिलीन गैस तकनीक बारे विभाग उन्हें जागृत करे ताकि सभी कारोबारी सही तकनीक का उपयोग कर सकें।

Bhupinder Ratta